Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड और बिहार के इन नक्सल प्रभावित इलाकों को जोड़ने का काम जल्द शुरू होगा, 24 करोड़ रुपए से बनेगी 9.2 KM लंबी सड़क

सांकेतिक तस्वीर।

इस नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) में सड़क और पुल के बनने से भेलवाघाटी से बिहार के जमुई जिले के चकाई की दूरी करीब 21 किमी तक घट जाएगी।

झारखंड (Jharkhand) और बिहार (Bihar) के दो नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Area) को जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। झारखंड (Jharkhand) के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र (Naxal Area) गिरिडीह के भेलवाघाटी और बिहार के जमुई जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र चकाई को सीधे जोड़ने के लिए सड़क और तीन पुल बनाया जाएगा।

केंद्र एवं राज्य सरकार नक्सल उन्मूलन योजना के तहत भेलवाघाटी से गुनियाथर के बीच करीब 9.2 किमी सड़क और तीन पुलों का निर्माण होगा। गिरिडीह जिला प्रशासन ने इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया है। राज्य सरकार अब इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेज कर जल्द ही मंजूरी लेगी।

Zydus Cadila 12 से 18 साल के बच्चों के लिए जल्द ला सकती है वैक्सीन, ZyCoV-D के लिए DCGI से मांगी मंजूरी

जानकारी के मुताबिक, करीब 24 करोड़ रुपये खर्च कर यह सड़क और पुल बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार के इस योजना के तहत 80 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार एवं 20 फीसदी राशि राज्य सरकार खर्च करेगी।

बता दें कि इस नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) में सड़क और पुल के बनने से भेलवाघाटी से बिहार के जमुई जिले के चकाई की दूरी करीब 21 किमी तक घट जाएगी। सड़क-पुल के अभाव में गुनियथार के लिए घूमकर 20 किमी और चहाल के लिए 25 किमी जाना पड़ता है।

ये भी देखें-

जिले के भेलवाघाटी, गुनियाथर और चहाल तथा जमुई जिले की बोंगी एवं बरमोरिया पंचायत के करीब 40 हजार लोगों के दोनों इलाकों में आवागमन की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही इस सड़क के निर्माण के बाद नक्सलियों पर भी अंकुश लग सकेगी।