Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा के इस नक्सल प्रभावित इलाके में विकास को मिल रही रफ्तार, 2 दशकों बाद बनेगी सड़क

बड़ेबेडमा का इलाका नक्सल प्रभावित (Naxal Area) है। नक्सली सड़क और पुलिया का हमेशा विरोध करते हैं। हालांकि, अब बड़ेबेडमा इलाके में प्रशासन और सुरक्षाबलों की पहुंच बढ़ी है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के धुर नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) में जल्द ही सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। जिले के पालनांर से बड़ेबेडमा तक सात किलोमीटर सड़क बनाने की मंजूरी मिल गई है। सड़क निर्माण के लिए एक करोड़ 57 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है।

बता दें कि 20 सालों से यह सड़क इसलिए नहीं बन पा रही थी, क्योंकि नक्सली (Naxalites) इसमें रोड़ा अटका रहे थे। नक्सलियों के खतरे की वजह से निर्माण कार्य में देरी हो रही थी। अब जबकि इस इलाके में फोर्स ने अपनी पहुंच बना ली है, तो पालनार से सोरी के गांव बेड़मा तक सात किमी लंबी सड़क की योजना बन गई है।

Coronavirus: देश में 3 महीने बाद दर्ज हुए सबसे कम नए केस, दिल्ली में भी हालात बेहतर

गौरतलब है कि इस सड़क के निर्माण को लेकर इलाकों के लोग भी लंबे समय से मांग कर रहे थे। यहां के ईई पीडब्ल्यूडी जोसफ थामस के अनुसार, “बडेबेडमा सड़क निर्माण के लिए स्वीकृति मिल गई है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा।”

इस मामले में आइजी सुंदरराज पी ने कहा कि बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाके में सड़क व अन्य बुनियादी सुविधाओं का इंतजाम करने में फोर्स लगी है। विकास हो रहा है तो ग्रामीणों का भी सरकार पर भरोसा हो रहा है।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि बड़ेबेडमा का इलाका नक्सल प्रभावित (Naxal Area) है। नक्सली सड़क और पुलिया का हमेशा विरोध करते हैं। हालांकि, बड़ेबेडमा इलाके में प्रशासन और सुरक्षाबलों की पहुंच बढ़ी है। अब हालात सुधर गए है जिसके बाद अब विकास के कार्यों में तेजी आ रही है।