Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: नक्सलियों के लिए वसूलते थे लेवी, पुलिस ने तीन युवकों को किया गिरफ्तार

लोहरदगा में नक्सलियों के लिए काम करने वाले तीन लोग गिरफ्तार

झारखंड के लोहरदगा जिले से पुलिस ने नक्सलियों के लिए काम करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इसकी पुष्टि एसपी प्रियदर्शी आलोक ने की। ये तीनों शहर में रहकर कुरियर बॉय का काम करते थे और साथ ही भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के जोनल कमांडर रविंद्र गंझू के लिए लेवी उगाही का काम करते थे। इनके पास से पुलिस ने एसएलआर और इंसास की गोली व नक्सली साहित्य बरामद किया है। पुलिस के अनुसार, गुप्त सूचना मिली कि सदर थाना क्षेत्र के जुरिया गांव का रहने वाला शकील अंसारी, जंगली-पहाड़ी सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के गुनी गांव का अशोक भगत और चपाल गांव का रहने वाला प्रताप भगत लोहरदगा के शहरी क्षेत्र में रह कर माओवादी जोनल कमांडर रविंद्र गंझू के लिए लेवी वसूली के साथ-साथ पुलिस की गतिविधियों की जानकारी नक्सलियों को देते हैं।

इस जानकारी के आधार पर टीम गठित कर मामले की जांच के लिए कार्रवाई शुरू की गई। जांच में इस सूचना की पुष्टि हुई और इसके बाद एक-एक कर तीनों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के मुताबिक, सभी ने पूछताछ में माओवादी जोनल कमांडर रविंद्र गंझू के लिए लेवी वसूलने और नक्सलियों के लिए साथ काम करने की बात स्वीकार की। पूछताछ में यह भी पता चला कि जुरिया गांव का रहने वाला शकील अंसारी आर्म्स एक्ट के मामले में कोर्ट से सजा काटने के बाद नक्सली गतिविधियों में हुआ शामिल था।

इससे पहले राज्य के खूंटी जिले में पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार नक्सली का नाम गोला हुनापूर्ति है। उसे तमंचा, जिंदा कारतूस और नक्सली संगठन के पर्चे के साथ गिरफ्तार किया गया। नक्सली हूनापूर्ति मुरहू के गेगई गांव का रहने वाला है। एसपी आलोक ने 27 जून को जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई का नक्सली गोला हुनापूर्ति जोनल कमांडर जीदन गुड़िया के पास हथियार, मोबाइल, कपड़े, दवा आदि पहुंचाने के लिए खूंटी से बंदगांव एक होंडा शाइन बाइक से जा रहा है।

इस सूचना के आधार पर एसपी के निर्देश पर मुरहू के थाना प्रभारी के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम ने मुरहू थाने के जाते गांव के पास गोला हुनापूर्ति को दबोच लिया। पुलिस अधिकारी के अनुसार, तलाशी लेने पर उसके पास से एक तमंचा, तीन जिंदा कारतूस, पीएलएफआई के चार पर्चे, 4500 रुपये नकद और चार मोबाइल के साथ विभिन्न कंपनियों के सिम कार्ड बरामद किए गए। गिरफ्तार नक्सली की निशानदेही पर पुलिस ने जंगल से एक देसी कट्टा और एक कारतूस भी बरामद किया।

पढ़ें: करण जौहर के डैड कभी चलाते थे मिठाई की दुकान, ऐसे शुरू हुआ था फिल्मी करियर