Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

जम्मू-कश्मीर के दौरे पर अजीत डोभाल, कश्मीरियों संग खाया खाना

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। उन्होंने अलग-अलग इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और वहां के हालात पर लोगों से बातचीत भी की। केंद्र सरकार ने डोभाल को अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर में सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लेने भेजा है। एनएसए डोभाल ने शोपियां में सुरक्षा अधिकारियों से भी मुलाकात की। डोभाल ने पुलिस के एक-एक जवान और अधिकारियों से गर्मजोशी से हाथ मिलाया और उनका हाल चाल जाना। इस मौके पर डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने शोपियां में आम लोगों के साथ भोजन भी किया।

जानकारी के मुताबिक, डोभाल ने शोपियां में उस इलाके के लोगों से भी बात की जहां बुरहान वानी को मारा गया था। इसके बाद वहां पत्थरबाजी की घटनाएं भी बढ़ गई थीं। हालांकि यह क्षेत्र अब सामान्य है। पिछले दिनों घाटी में राज्यपाल शासन लगाए जाने के बाद सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर 10 हजार सैनिकों को भेजा था। इसके बाद सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया। जिसके बाद से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है। संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने से पहले ही जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू लगा दिया गया था। अनुच्छेद 370 के समाप्त होने के कुछ घंटों में ही अजीत डोभाल कश्मीर के लिए रवाना हो गए थे।

वे अधिकारियों से लगातार इनपुट्स लेने का साथ-साथ सैनिकों का जोश भी बढ़ाते दिखे। जम्मू-कश्मीर की आतंरिक सुरक्षा के लिए राज्य की पुलिस सबसे महत्वपूर्ण और जिम्मेदार कड़ी है। इसी को ध्यान में रखते हुए अजीत डोभाल ने पुलिस के जवानों और अधिकारियों से भी मुलाकात की। गौरतलब है कि घाटी के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला को नजरबंद किया गया है। जबकि महबूबा मुफ्ती को हिरासत में लिया गया था। हालांकि, गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में फारूख अब्दुल्ला को लेकर कहा था कि उन्हें न गिरफ्तार किया गया है न नजरबंद किया गया है।

पढ़ें: अमेरिका की पाकिस्तान को नसीहत- भारत को धमकी ना दे, आतंकवाद के खिलाफ करे कार्रवाई