Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माऊंट एवरेस्ट की ऊंचाई में हुआ बदलाव, नेपाल ने किया ऐलान

Mount Everest

नेपाल के विदेश मंत्री ने दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) की संशोधित ऊँचाई का ऐलान कर दिया है। माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊँचाई 8848.86 मापी गई है। गौरतलब है कि 13 अक्तूबर 2019 को नेपाल और चीन के बीच माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) की ऊँचाई नापने को लेकर एक आपसी सहमति बनी थी। इस समझौते के तहत अनुच्छेद 1 के अनुसार, चीन और नेपाल मिलकर माउंट झूमलांगमा और सागरमाथा की ऊँचाई का ऐलान करेंगे।

किसान आंदोलन: किसानों के भारत बंद का मिला-जुला रहा असर, अमित शाह के साथ बातचीत में मिले प्रस्ताव पर दोपहर को किसान नेता करेंगे चर्चा

इस समझौते में माउंट एवरेस्ट के संयुक्त मापन का उल्लेख तो नहीं है, लेकिन आपसी सहयोग की बात जरूर कही गई है। वहीं इस समझौते के अनुच्छेद 5 के मुताबिक, दोनों देश माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) के सर्वेक्षण और मानचित्रण के लिए आपसी सहयोग तंत्र विकसित करेंगे। अब माउंट एवरेस्ट की संशोधित उंचाई का एलान नेपाल के विदेश मंत्रालय की और से कर दिया गया है।

गौरतलब है कि एवरेस्ट की ऊंचाई को लेकर पिछले कुछ सालों से बहस हो रही थी और ऐसा माना जा रहा था कि वर्ष 2015 में आए विनाशकारी भूकंप के साथ ही कई अन्य कारणों से संभवत: चोटी की ऊंचाई में बदलाव आया है। 

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने कहा कि नेपाल ने एवरेस्ट (Mount Everest) की ऊंचाई 8848. 86 मीटर मापी है। नई ऊंचाई, पिछली बार मापी गई ऊंचाई से 86 सेंटीमीटर अधिक है। जबकि भारत सर्वेक्षण द्वारा 1954 में किए गए मापन के अनुसार माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर है।