Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

ओडिशाः नक्सलियों ने की चुनाव पर्यवेक्षक की गोली मार कर हत्या, वाहनों को किया आग के हवाले

ओडिशा के कंधमाल जिले में नक्सलियों ने बैक टू बैक दो नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया है। एक घटना में माओवादियों ने मतदान केंद्र पर जा रही एक महिला निर्वाचन अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी। वहीं, दूसरी घटना में चुनावी वाहन में आग लगा दी। दोनों ही घटनाएं नक्सल प्रभावित कंधमाल जिले की हैं। ओडिशा के कंधमाल में दूसरे चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले यानी 17 अप्रैल शाम को चुनाव पर्यवेक्षक संयुक्ता दिग्गल को कंधमाल के गोछापाड़ तहसील के बालांदापाड़ा में नक्सलियों ने गोली मार कर हत्या कर दी। नक्सलियों ने पोलिंग पार्टी के वाहन में भी आग लगा दी।

यह हमला उस वक्त हुआ, जब चुनाव पर्यवेक्षक संयुक्ता दिग्गल के नेतृत्व में पोलिंग पार्टी अपने बूथ पर जा रही थी। वह बलांदपदा गांव के पास जंगल से गुजरते समय सड़क पर पड़ी एक संदिग्ध वस्तु को देखने के लिए वाहन से नीचे उतरीं, तभी नक्सलियों ने उन पर गोली चला दी। नक्सलियों की गोली दिग्गल के सिर में लगी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गईं। उन्हें तुरंत जिला अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इस घटना में पोलिंग पार्टी के अन्य सदस्य सुरक्षित बच गए। इसके बाद नक्सलियों ने पोलिंग पार्टी के काफिले के वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इससे कुछ समय पहले नक्सलियों ने निर्वाचन अधिकारियों को ले जाने वाले एक वाहन में भी आग लगा दी थी।

दूसरी घटना में फिरिंगिया थाना के मुंगुनिपाड़ गांव में माओवादियों ने चुनाव अधिकारियों को मतदान केंद्र ले जा रहे चुनावी वाहन में आग लगा दी। कंधमाल के जिलाधिकारी सह निर्वाचन अधिकारी डी. ब्रुंडा के अनुसार, वर्दीधारी सशस्त्र माओवादियों ने पहले मतदान अधिकारियों को वाहन से नीचे उतरने को कहा और फिर उसमें आग लगा दी। घटना कंधमाल लोकसभा सीट के फुलबनी विधानसभा क्षेत्र में हुई। पुलिस ने बताया कि सभी अधिकारी सुरक्षित हैं। पुलिस को आशंका है कि इन दोनों घटनाओं के पीछे सीपीआई (माओवादी) के केकेबीएन (कालाहांडी-कंधमाल-बौध-नयागढ़) खंड का हाथ है। कुछ दिन पहले माओवादियों ने जिले में पोस्टर और बैनर लगाकर लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने का आह्वान किया था। कंधमाल जिले में माओवादियों की मौजूदगी को देखते हुए चुनाव आयोग ने यहां के सात निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक रखा है। राज्य में लोकसभा और विधानसभा दोनों के लिए एक साथ मतदान हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: नफरत, जिल्लत और रुसवाई, बदहाल ललिता की कुल यही है कमाई