Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों ने पहले बम विस्फोट किया, फिर फायरिंग कर तीन जवानों को किया जख्मी

झारखंड में नक्सली हमले में तीन जवान घायल हो गए। (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड के सरायकेला खरसावां जिले के कुचाई थाना क्षेत्र में हुडंगा के पास नक्‍सलियों ने बम विस्फोट किया। यह विस्फोट 20 मई को सुबह लगभग नौ बजे हुआ। बम विस्‍फोट के बाद सीआरपीएफ के जवानों और नक्‍सलियों के बीच गोलीबारी हुई जिसमें सीआरपीएफ के तीन जवान घायल हो गए। घायलों में एक का इलाज सरायकेला सदर अस्‍पताल में चल रहा जबकि गंभीर रूप से घायल दो जवानों को जमशेदपुर के एमजीएम अस्‍पताल में रेफर कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, हुडंगा के पास सिंचाई परियोजना के तहत डैम निर्माण का कार्य चल रहा था। सुबह सैप के 12 जवानों की टीम अपनी रोज की ड्यूटी पर जा रही थी। इसी दौरान निर्माण स्‍थल से कुछ दूर पहले एक पुलिया पर जोरदार धमाका हुआ और चारों तरफ धुआं फैल गया। जब तक जवान कुछ समझ पाते, नक्‍सलियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी। विस्‍फोट से एक जवान हरिराम का हाथ जख्‍मी हो गया। विस्‍फोट की आवाज सुनकर पास के सीआरपीएफ कैंप से जवानों का दल भी चला आया और उन्होंने मोर्चा संभाल लिया।

सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच कई रांउड फायरिंग हुई। इस गोलीबारी में सीआरपीएफ के जवान कृष्‍णा कुदादा और सावन सिंह को पेट में गोली लग गई। गंभीर रूप से घायल होने के कारण दोनों जवानों को सरायकेला सदर अस्‍पताल में प्राथमिक उपचार करने के बाद जमशेदपुर रेफर कर दिया गया। कृष्‍णा कुदादा पश्चिम सिंहभूम के चाईबासा के रहने वाले हैं। जबकि, सावन सिंह बिहार के जहानाबाद के रहने वाले हैं।

इससे पहले, बिहार के गया में नक्सलियों ने विकास कार्य को रोकने की नापाक कोशिश की थी। जिले के बाराचट्टी इलाके में हथियारबंद नक्सली दस्ते ने 14 मई की देर रात सड़क निर्माण में लगे एक पोकलेन, ट्रैक्टर और एक पानी की टंकी को आग के हवाले कर दिया था। यह घटना बाराचट्टी थाना क्षेत्र में के संखवा गांव में हुई। जहां लगभग 20-25 की संख्या में नक्सलियों ने धावा बोल कर इस घटना को अंजाम दिया था।

यह भी पढ़ें: जान पर खेल कर जवान ने यूं बचाई 4 की जान, परिवार चाहता है मिले सम्मान