Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

लद्दाख: चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है भारतीय सेना, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात की गई है टैंक रेजीमेंट

फाइल फोटो

सेना के अधिकारी का कहना है कि भारत और चीन (China) के बीच पैंगोंग झील और गोगरा जैसे ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर डिसइंगेजमेंट के बावजूद, दोनों पक्षों ने LAC पर बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कर रखे हैं।

लद्दाख: भारत और चीन (China) के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव अभी पूरी तरह कम नहीं हुआ है। ऐसे में भारतीय सेना की टैंक रेजीमेंट इस क्षेत्र में ऑपरेशन के लिए पूरी तरह तैयार है।

इस रेजीमेंट के जवानों ने इस क्षेत्र में 14 हजार फीट से 17 हजार फीट की ऊंचाई पर अपनी मशीनों को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने के लिए विकसित किया है।

सेना के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि इस क्षेत्र में ऊंचाई पर माइनस 45 डिग्री के तापमान में हम एक साल से काम कर रहे हैं और इस अनुभव के साथ हमने अपने एसओपी विकसित किए हैं। 

ऐसे में भारतीय सेना टी-90 भीष्म और टी-72 अजय टैंकों के साथ-साथ बीएमपी सीरीज इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स को भी इन ऊंचाई वाली जगहों पर ला रही है।

ओडिशा: केकेबीएन डिवीजन की महिला नक्सली ने किया सरेंडर, बताया संगठन का काला सच

सेना के अधिकारी का कहना है कि भारत और चीन (China) के बीच पैंगोंग झील और गोगरा जैसे ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर डिसइंगेजमेंट के बावजूद, दोनों पक्षों ने LAC पर बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कर रखे हैं। ऐसे में चीन पर नजर बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसलिए हमने इन क्षेत्रों में टैंकों की तैनाती को जारी रखा है।

सेना के अधिकारियों का कहना है कि सर्दी में टैंकों की रबर और अन्य पार्ट्स पर असर पड़ता है। ऐसे में हम इन टैंकों के बेहतर रखरखाव पर काम कर रहे हैं।