Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Jharkhand: नक्सलियों ने की थी बड़े हमले की साजिश, सर्च ऑपरेशन में जवानों ने बरामद किए 8 बम

नक्सलियों ने की थी बड़े हमले की साजिश, सर्च ऑपरेशन में बरामद हुए 8 बम।

झारखंड (Jharkhand) की लातेहार पुलिस ने नक्सलियों (Naxals) के नापाक मंसूबे पर पानी फेर दिया है। सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाए गए 8 बम (Bomb) बरामद कर लिए गए। लातेहार के एसपी प्रशांत आनंद को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस (Police) को यह सफलता मिली। जानकारी के मुताबिक, इनमें 5-5 किलो के पांच टिफिन बम, 3 किलो के एक कुकर बम और एक-एक किलो के दो केन बम शामिल हैं।

मौके से 10 किलो अमोनियम नाईट्रेट पाउडर भी जब्त किया गया। बता दें कि इस पाउडर का इस्तेमाल बम बनाने में होता है। पुलिस ने ये बम गारू प्रखंड के जामझरिया बकुलाबंध जंगल से बरामद किए। जानकारी के अनुसार, खुफिया सूचना मिलने के बाद एसपी के निर्देश पर सीआरपीएफ-214ए बटालियन के जवानों ने डोमाखाड और बकुलाबंध और इससे सटे जामझरिया जंगल में सर्च अभियान चलाया।

चाईबासा में नक्सलियों की साजिश नाकाम, जवानों ने बरामद किया 5 केन बम

इस दौरान बकुलाबंध जंगलों में नक्सलियों (Naxals) द्वारा जमीन में लगाकर रखे गए ये सारे बम बरामद किए गए। बरामद बमों को सीआरपीएफ (CRPF) के बम निरोधक दस्ते ने मौके निष्क्रिय कर दिया। सीआरपीएफ 214ए के सहायक समादेष्टा अनिल कुमार मीना के मुताबिक, ये बम काफी शक्तिशाली थे।

बता दें कि लातेहार जिले के गारू प्रखंड के सरयू, डोमाखाड़, कोटाम, जयगीर, बगुलाबांध, बंददुआ समेत अन्य क्षेत्र नक्सलियों (Naxalites) गढ़ रहे हैं। हालांकि इन क्षेत्रों में सीआरपीएफ (CRPF) कैंप स्थापित कर नक्सलियों की कमर तोड़ने का काम किया गया है। कोरोना वायरस (Corona Virus) से फैली महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है।

इस मुश्किल वक्त में पुलिस प्रशासन को दोहरे मोर्चे पर काम करना पड़ रहा है। पुलिस लोगों की मदद करने के साथ-साथ नक्सलियों (Naxals) से भी लोहा लेना पड़ रहा है, क्योंकि इस बुरे वक्त में भी नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। हालांकि जवान पूरी सतर्कता बरत रहे हैं और उन्हें कोई मौका नहीं दे रहे।