Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम में नक्सलियों को लगा बड़ा झटका, PLFI का एरिया कमांडर गिरफ्तार

सांकेतिक तस्वीर।

पीएलएफआई (PLFI) के एरिया कमांडर मोदी के खिलाफ लेवी वसूलने, हत्या करने, वाहनों को आग के हवाले करने सहित करीब 20 से अधिक मामले दर्ज हैं।

झारखंड (Jharkhand) के पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पुलिस (Police) को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस को नक्सली संगठन पीपुल लिब्रेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) के सक्रिय एरिया कमांडर मोदी उर्फ हर सिंह सांडी पूर्ति उर्फ सुखराम सांडी पूर्ती को दबोच लिया है। नक्सली मोदी पश्चिमी सिंहभूम जिले में पीएलएफआई का सबसे सक्रिय एरिया कमांडर है। इसके पकड़े जाने से संगठन को बड़ा झटका लगा है।

वह संगठन के मुख्य एरिया कमांडर अजय पुर्ती का दाहिना हाथ है। अजय पुर्ती की गिरफ्तारी के बाद से वह पूरे जिले में पीएलएफआई को हैंडल करने का कार्य कर रहा था। पीएलएफआई (PLFI) के एरिया कमांडर मोदी के खिलाफ लेवी वसूलने, हत्या करने, वाहनों को आग के हवाले करने सहित करीब 20 से अधिक मामले दर्ज हैं।

झारखंड: पोस्टरबाजी की सूचना पर पहुंचे CRPF के जवान, सामान छोड़ भागे नक्सली

बता दें कि नक्सली कमांडर मोदी कई बार पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में बचकर निकल चुका है। पुलिस को काफी वक्त से उसकी तलाश थी।जानकारी के मुताबिक, पीएलएफआई (PLFI) नक्सली मोदी मुख्य रूप से बंदगांव थाना क्षेत्र के लादाउली गांव का रहने वाला है। यह नक्सली साल 2017-18 में उग्रवादी संगठन पीएलएफआई से जुड़ा है। न

क्सली मोदी कुछ दिनों पहले पुलिस के हत्थे चढ़े पीएलएफआई के 2 लाख के इनामी एरिया कमांडर अजय पुर्ती उर्फ मनोज पुर्ती उर्फ बिरसा हेस्सा पुर्ती उर्फ बुढ़ा उर्फ रूठा का साथी है। सूत्रों के अनुसार, दिसंबर 2020, में एनकाउंटर में मारे गए पीएलएफआई के जोनल कमांडर 10 लाख का इनामी हार्डकोर नक्सली जिंदल गुड़िया ने मोदी को पीएलएफआई से जोड़ने के साथ ही उसे ट्रेनिंग दिया था।

झारखंड: रिम्स से फरार नक्सली को पुलिस ने दबोचा, साथी के यहां छिपा हुआ था यह शातिर

नक्सली मोदी अपने साथ एके-47 हथियार व कार्बाइन लेकर चलता था। फिलहाल, जिला पुलिस और स्पेशल ब्रांच की टीम नक्सली मोदी से पूछताछ कर उसके अन्य ठिकानों का पता लगाने में जुटी है।

ये भी देखें-

पश्चिमी सिंहभूम में अपने सूचना तंत्र को मजबूत बनाकर जिला पुलिस के द्वारा नक्सल प्रभावित इलाकों के जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ लगातार सर्च ऑपेरशन चलाया जा रहा है। इससे नक्सलियों के पांव अब उखड़ने लगे हैं।