Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

जम्मू-कश्मीर: युवाओं में भारतीय सेना में भर्ती होने की होड़, दिखा रहे अलगाववादी ताकतों को आईना

जहां एक ओर पाकिस्तान घाटी के लोगों को भड़काने में लगा हुआ है, वहीं दूसरी ओर घाटी के युवा देश के लिए मर-मिटने की शपथ लेकर भारतीय सेना में शामिल हो रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर से केंद्र सरकार के द्वारा अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पड़ोसी देश पाकिस्तान का रवैया पूरी दुनिया के सामने है। पाकिस्तान और उसके साथ अलगाववादी ताकतें कश्मीर के मुलमानों को भड़काने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। जहां एक ओर पाकिस्तान घाटी के लोगों को भड़काने में लगा हुआ है, वहीं दूसरी ओर घाटी के युवा देश के लिए मर-मिटने की शपथ लेकर भारतीय सेना में शामिल हो रहे हैं। कश्मीरी युवा अपने जोश और जज्बे से लगातार पाकिस्तान और यहां दहशत फैलाने की कोशिश कर रहे लोगों को जवाब दे रहे हैं कि वे उनके झांसे में नहीं आने वाले हैं।

3 सितंबर को रियासी में आयोजित सेना भर्ती अभियान में यहां बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया। इससे पहले 31 अगस्त को बाना सिंह परेड ग्राउंड जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री में आयोजित पासिंग आउट परेड में जम्मू-कश्मीर के 575 युवा अपनी ट्रेनिंग पूरी कर भारतीय सेना में शामिल हुए थे। इसके साथ ही उन्होंने मातृभूमि की रक्षा करने की कसम खाई। ये नौजवान आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं।

पाकिस्तानी राजनयिक ने पोर्न स्टार को बताया कश्मीर का पैलेट गन पीड़ित, हुई किरकिरी

देश की सेवा करने के लिए ये युवा सेना में उस समय भर्ती हो रहे हैं जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी में तनाव की स्थिति बनी हुई है। पूरे कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। ऐसे तनावपूर्ण हालात में युवाओं का जोश और उनके चेहरे पर झलक रही खुशी देश के लिए गर्व की बात है। इन युवाओं की कड़ी मेहनत से उनके परिजन भी काफी खुश हैं।

इन युवाओं का जोश देखकर लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने कहा कि भविष्य में भी यहां इसी तरह की भर्ती रैलियां स्थानीय युवाओं के लिए आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि जो भी देश के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, उनके साथ भारतीय सेना हमेशा खड़ी रहेगी। घाटी के युवा जिस तरह से सेना में भर्ती हो रहे हैं वो यहां के बदलते हालात को दिखाता है। इस दौरान अश्विनी कुमार ने ये भी कहा कि स्थानीय युवाओं के सेना के प्रति जोश और जुनून को देखते हुए अगले अक्टूबर में फिर से भर्ती अभियान चलाया जाएगा। यह भर्ती अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते में होगी। इस दौरान करीब 2070 लड़कों को भर्ती किया जाएगा। इसके आगे भी भर्ती अभियान जारी रहेगा।

आसमान में गरजेंगे भारतीय वायुसेना के अपाचे, दुश्मन के छूट जाएंगे पसीने