Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

जम्मू कश्मीर: आतंक विरोधी अभियान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, अब तक 150 से ज्यादा आतंकी ढेर

भारतीय सेना (फाइल फोटो)

अच्छी खबर ये है कि जब से घाटी में आर्टिकल 370 का प्रभाव कम हुआ है, तब से आतंकी संगठनों में भर्ती होने वाले स्थानीय युवाओं की संख्या में भी कमी आई है।

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में इस साल सुरक्षाबलों (Security forces) को आतंक विरोधी अभियान में बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने बीते 7 महीने में 150 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है। इस साल जुलाई के महीने तक 17 पाकिस्तानी आतंकी भी मारे गए हैं।

अगर पिछले साल से तुलना करें तो साल 2019 में 157 आतंकी मारे गए थे। इस लिहाज से इस साल का प्रतिशत थोड़ा कम है।

अच्छी खबर ये है कि जब से घाटी में आर्टिकल 370 का प्रभाव कम हुआ है, तब से आतंकी संगठनों में भर्ती होने वाले स्थानीय युवाओं की संख्या में भी कमी आई है।

ये भी पढ़ेंराम मंदिर निर्माण के लिए 28 साल से उपवास कर रही है ये बुजुर्ग महिला, अयोध्या जाकर तोड़ेंगी व्रत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में अब तक मारे गए आतंकियों का प्रतिशत 88 फीसदी है जोकि 2019 में 79 फीसदी था। 2019 में सुरक्षाबलों ने 32 विदेशी आतंकियों को ढेर किया था। जिसमें जैश के मोहम्मद के 19 आतंकी थे।

वहीं पुलिस ने जो डाटा जारी किया है, उसमें 15 आतंकी उत्तर कश्मीर में, 10 श्रीनगर में और बाकी दक्षिण कश्मीर में मारे गए हैं।

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को कश्मीर में 2 बड़े आतंकी हमले (Terrorist Attack) हुए थे। इस हमले में पुलवामा में पुलिस के दो जवान गंभीर रूप से घायल हुए थे। वहीं दूसरा हमला कुलगाम में हुआ था जिसमे सरपंच को आतंकियों ने गोली मार दी थी।

जम्मू कश्मीर में आतंकी और अलगाववादी बौखलाए हुए हैं। अनुच्छेद-370 के हटाने के एक साल होने पर वह किसी बड़े हमले की फिराक में हैं।

ये भी देखें-