Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

अग्नि-5 मिसाइल के सफल परीक्षण ने पड़ोसियों को दिया कड़ा संदेश, ईंट का जवाब पत्थर से देने के लिए तैयार है ये नया भारत

Agni-5

भारत ने अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा करते हुए बुधवार शाम को सतह से सतह पर प्रहार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि–5 (Agni-5 Missile) का सफलतापूर्वक लॉन्च और ट्रायल किया। इसी के साथ अग्नि सीरीज की मिसाइल अब अत्यंत सटीकता के साथ पांच हजार किलोमीटर तक के लक्ष्य तक निशाना साध सकती है।

75वां ‘इन्फैंट्री डे’- इसी दिन भारतीय सेना के जवानों ने जम्मू कश्मीर को पाकिस्तानी आक्रमण से बचाया था

डीआरडीओ का ये अतिमहत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में से एक है और पूरी दुनिया की इसपर निगाह टिकी थी। अधिकारियों के अनुसार, ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से देर शाम करीब 7 बजकर 50 मिनट पर ये ट्रायल किया गया।

रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि–5 (Agni-5 Missile) का सफल ट्रायल भारत की उस प्रामाणिक न्यूनतम प्रतिरोध वाली नीति के अनुरूप है जो ‘पहले उपयोग नहीं’ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। अग्नि–5 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परियोजना पर काम एक दशक से अधिक समय पहले शुरू हुआ था। परियोजना की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा‚ यह मिसाइल का पहला यूजर ट्रायल है जिसकी जद में चीन का सुदूर उत्तरी हिस्सा आ सकता है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा निर्मित अग्नि 5 मिसाइल (Agni-5 Missile) का सफल परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब भारत की पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लगती सीमा पर पिछले डेढ़ साल से गतिरोध जारी है। ऐसे में अग्नि 5 मिसाइल के सफल ट्रायल के बाद पाकिस्तान तो क्या चीन का ऐसा कोई शहर नहीं बचा है जो इस भारतीय मिसाइल की रेंज से बच सके। इसका अर्थ सीधा है कि यदि चीन ने भारत की तरफ एक ईंट भी उछाला तो उसे पत्थर से जवाब दिया जायेगा। 

गौरतलब है कि अग्नि सीरीज की मिसाइल का पहला ट्रायल अप्रैल 2012 में किया गया था‚ वहीं पिछला ट्रायल करीब तीन साल पहले किया गया था।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार‚ इस मिसाइल में तीन स्तरीय ठोस ईंधन वाले इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह पांच हजार किलोमीटर तक के लक्ष्यों पर निशाना साधने की क्षमता रखता है।