75वां ‘इन्फैंट्री डे’- इसी दिन भारतीय सेना के जवानों ने जम्मू कश्मीर को पाकिस्तानी आक्रमण से बचाया था

लेफ्टिनेंट जनरल अय्यर ने कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करते हुए कर्तव्य के प्रति समर्पण और अदम्य भावना के लिए पैदल सेना के सभी अधिकारियों और जवानों की सराहना की।

Indian Army

इंडियन आर्मी (Indian Army) ने बुधवार को अपना 75वां पैदल सेना दिवस मनाया और इस मौके पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे और इन्फैंट्री रेजिमेंट ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। वहीं जम्मू संभाग में, उधमपुर स्थित सेना की उत्तरी कमान के मुख्यालय समेत कई स्थानों पर पैदल सेना दिवस मनाया गया। 

छत्तीसगढ़: सुकमा में 3 नक्सली मिलिशिया सदस्य गिरफ्तार, जवानों को निशाना बनाने के लिए प्लांट किया था आईईडी

रक्षा मंत्रालय के श्रद्धांजलि के अनुसार, ‘इस दिन का राष्ट्र के लिए एक अनूठा महत्व है, क्योंकि 1947 में इसी दिन इंडियन आर्मी (Indian Army) के पैदल सैनिक सिख रेजिमेंट की पहली बटालियन के नेतृत्व में, श्रीनगर हवाई क्षेत्र में उतरे और जम्मू-कश्मीर राज्य को एक क्रूर औक विश्वासघाती पाकिस्तानी आक्रमण से बचाया।’

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अपनी स्थापना के बाद से पैदल सेना ने दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया है। संदेश में कहा गया है कि 1971 के भारत-पाक युद्ध के पूर्व सैनिकों ने भी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया।

इंडियन आर्मी (Indian Army) ने उधमपुर में ध्रुव युद्ध स्मारक पर एक पारंपरिक पुष्पांजलि समारोह का आयोजन किया, जिसमें सेना के कमांडर, उत्तरी कमान, लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी की ओर से चीफ ऑफ स्टाफ (मुख्यालय) उत्तरी कमान लेफ्टिनेंट जनरल एस हरिमोहन अय्यर ने हिस्सा लिया।

लेफ्टिनेंट जनरल अय्यर ने कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करते हुए कर्तव्य के प्रति समर्पण और अदम्य भावना के लिए पैदल सेना के सभी अधिकारियों और जवानों की सराहना की।

साभार- भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें