Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सल इलाकों पर होगा कड़ा पहरा, CRPF के प्रशिक्षित डॉग्स को अत्याधुनिक कैमरों से किया जाएगा लैस

छत्तीसगढ़ सहित सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों और जम्मू-कश्मीर में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की इकाइयों के प्रशिक्षित डॉग को अत्याधुनिक कैमरों से लैस किया जाएगा।

CRPF के प्रशिक्षित डॉग्स को अत्याधुनिक कैमरों से किया जाएगा लैस

शुरु-शुरू में CRPF इसके लिए 25 ‘पुलिस डॉग कैमरे’ खरीदेगी। पिछले कुछ महीनों से CRPF इस तरह के कैमरों को लेकर छानबीन कर रही है। उसके संचालन के तौर तरीकों के बारे में भी केंद्रीय बल जानकारी हासिल कर रहा है। अधिकारियों का दावा है कि अपनी के9 इकाई के लिए कैमरे खरीदने वाला CRPF देश का पहला बल होगा। ये कैमरे हाई रिसोलुशन के तो होंगे ही, साथ ही वाटर-प्रूफ और स्क्रैच-प्रूफ भी होंगे। डॉग (कुत्तों) में लगाए जाने वाले कैमरों को ‘पुलिस डॉग कैमरा’ के नाम से जाना जाता है।

CRPF की इकाइयों के डॉग के पिछले हिस्से में कैमरे लगाए जाएंगे। इससे यह भी पता चलता रहेगा कि किस समय डॉग क्या देख रहा है। डॉग स्क्वॉयड में तैनात कर्मचारियों को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। बता दें कि अमेरिका समेत दुनिया के अन्य कई देशों में भी के9 इकाइयां हैं, जो बहुत ही बेहतरी से काम करती हैं। कई देशों में डॉग के गले में कैमरे लगाए जाते हैं तो कई देशों में उनके पिछले हिस्से में।

इनके जरिए अपराधियों की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाता है। जिससे आखिरकार अपराध पर काबू पाने में मदद मिलती है। गौरतलब है कि भारत भी नक्सलवाद जैसे आंतरिक सुरक्षा की समस्याओं से लंबे समय से जूझ रहा है। आए दिन नक्सल हिंसा की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं। उम्मीद है कि CRPF का यह कदम दोश में नक्सलवाद की नकेल कसने में कारगर साबित होगा।

यह भी पढ़ें: घुसपैठ करने की फिराक में थे पाक आतंकी, सेना ने साजिश नाकाम की

Bijapur में 3 नक्सली गिरफ्तार, पुलिस पर हमले की रची थी साजिश