Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों के मददगारों पर शिकंजा! जूते सप्लाई करने वाले शहरी नेटवर्क का एक और शागिर्द धराया

राजनांदगांव में पुलिस ने नक्सलियों के एक सहयोगी को दबोचा है। (सांकेतिक तस्वीर)

लगता है अब वो दिन दूर नहीं जब नक्सली (Naxali) पूरी तरह से प्रशासन के सामने घुटने टेक देंगे। हर नक्सल प्रभावित जिले में पुलिस-प्रशासन इनकी कमर तोड़ने की भरपूर कोशिश में लगी हुई है। अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव में पुलिस ने ‘लाल आतंक’ के एक सहयोगी को दबोचा है। आरोप है कि यह शख्स नक्सलियों को जूता खरीद कर सप्लाई किया करता था। यहां आपको बता दें कि नक्सलियों के हमदम लगातार अब पुलिस के हत्थे चढ़ रहे हैं। अब तक 8 ऐसे लोगों को पुलिस ने पकड़ा है जो नक्सलियों को चोरी-छिपे किसी ना किसी तरह मदद पहुंचाया करते थे।

बीते मंगलवार (05-05-2020) को राजनांदगांव के रिद्धि-सिद्धि निवासी टोनी उर्फ शीलेंद्र भदौरिया को उसके निवास से पुलिस ने गिरफ्तार किया। पूछताछ में टोनी ने कबूल किया कि वह नक्सलियों (Naxals) के लिए जूते आदि की खरीदी कर उसे अपने साथियों को सप्लाई करता था। हालांकि टोनी को पकड़ पाना इतना आसान भी नहीं था।

आतंकी मुठभेड़ में तमिलनाडु के सी. चंद्रशेखर हो गए शहीद, मुख्यमंत्री ने जाहिर की संवेदना

24 मार्च को यहां पुलिस ने एक ठेकेदार तापस पालिक को गिरफ्तार किया था। तापस पालिक सड़क निर्माण कंपनी का ठेकेदार था। इस ठेकेदार को पुलिस ने नक्सलियों (Naxals) के लिए सामान पहुंचाते रंगेहाथ दबोचा था। इसी ठेकेदार से पूछताछ के क्रम में पुलिस को टोनी के बारे में जरुरी सूचनाएं हासिल हुईं और वो पकड़ा गया।

नक्सलियों (Naxalites) को अपना आका समझ कर उनकी मदद करने वाले टोनी के अलावा जिन 7 लोगों को पुलिस ने अब तक पकड़ा है उनमें – तापस पालिक, मुंशी दया शंकर मिश्रा, अजय जैन, कोमल प्रसाद वर्मा, रोहित नाग, सुशील शर्मा, तथा सुरेश शामिल हैं। खास बात यह भी है कि इन गिरफ्तारियों से नक्सलियों (Naxals) को बड़ा झटका लगा है क्योंकि उसके यह सभी मददगार शहरी नेटवर्क से जुड़े थे। खुलासा हुआ है कि सड़क निर्माण में लगे कई ठेकेदार नक्सलियों के संपर्क में आने के बाद उनके लिए काम करने लगते हैं।

आपको याद दिला दें कि साल 2019 में छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले की सीमा से लगे झारखंड के बूढ़ा पहाड़ में नक्सलियों (Naxlites) के लिए दवाएं और अन्य जरूरी सामान लेकर जा रहे एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। पकड़ा गया आरोपित नक्सल प्रभावित पुंदाग गांव का रहने वाला बताया गया था। उसके पास से भारी मात्रा में जरूरी दवाएं और दूसरे सामान बरामद किए गए थे।