Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

मारा गया बीजेपी विधायक भीमा मंडावी पर हमले का मास्टरमाइंड

सांकेतिक तस्वीर

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 2 मई को पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी। जिसमें पुलिस ने 8 लाख रुपये के इनामी नक्सली को ढेर कर दिया है। यह घटना किरंदुल थाना के पेरपा के जंगलों की है। जहां मुठभेड़ के दौरान एक नक्सली मारा गया। मारे गए नक्सली के पास से एक रायफल भी बरामद की गई। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, मारे गए नक्सली का नाम मादवी मुइया है।

यह नक्सली भाजपा विधायक भीमा मंडावी के काफिले पर हुए हमले का मास्टर माइंड था। जिसमें विधायक समेत 5 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा वह कई अन्य नक्सली वारदातों में शामिल था। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले 9 अप्रैल को छत्‍तीसगढ़ में नक्सलियों ने बस्तर से भाजपा के विधायक भीमा मंडावी के काफिले पर नक्सलियों ने बड़ा हमला किया था। भाजपा विधायक चुनाव प्रचार से वापस लौट रहे थे। घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने लैंडमाइन ब्‍लास्‍ट किया। धमाका इतना जोरदार था कि विधायक की बुलेट-प्रूफ गाड़ी के परखच्चे उड़ गए।

हमले में लगभग 50 किलेग्राम से भी अधिक आईईडी का इस्तेमाल किया गया था। इससे पहले 1 मई को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर पुलिस के वाहन को उड़ा दिया था। जिसमें वाहन के चालक और 15 पुलिसकर्मियों समेत 16 लोग मारे गए थे। यह जिला छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले से सटा हुआ है। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुए नक्सल हमले के बाद छत्तीसगढ़ के सभी नक्सल प्रभावित जिलों के एसपी को अलर्ट रहने के निर्देश जारी कर दिए गए थे।

यह भी पढ़ें: 30 पर भारी हैं यह 3, पढ़िए नक्सलियों के लिए खौफ बन चुकी महिला कमांडरों की कहानी