Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

वैक्सीन लगवाओ, सोना-फ्रिज-कूलर इनाम पाओ! टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए हर सप्ताह दिया जा रहा है गिफ्ट

बिहार में शिवहर जिला प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन (Covid19 Vaccine) लेने वालों और 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को सोने के सिक्के और अन्य घरेलू उपकरण देने का फैसला किया है। जिले में कोरोना वैक्सीन को बढ़ावा देने के लिए ये विचार सोचा गया है क्योंकि कई ग्रामीणों ने इसे लेने से इनकार कर दिया है।

Bihar: कैमूर के नक्सल प्रभावित इलाके से पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया, कर रहे थे हथियारों का धंधा

शिवहर के जिला मजिस्ट्रेट सज्जन राजशेखर के अनुसार,’ हम 15 जुलाई तक जिले में 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के शत प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन करने लक्ष्य बना रहे हैं। शिवहर बिहार में बाढ़ प्रभावित जिला है, जहां मानसून आते ही अधिकांश भूमि पानी के नीचे चली जाती है।

मजिस्ट्रेट के मुताबिक, हर साल, मानसून 15 जुलाई से शुरू होता है और इसलिए हमने उस तारीख तक लक्ष्य निर्धारित किया है। मानसून शुरू होने के बाद, उन गांवों तक पहुंचना बेहद मुश्किल होगा। हमने 53 में से 43 ग्राम पंचायतों को देखा है जो पिछले साल बाढ़ से प्रभावित हुए थे।

वहीं पहले सप्ताह के लकी ड्रॉ की घोषणा कर दी गई है। जिसके तहत चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट के जरिए 1 ग्राम सोना भोला प्रसाद को दिया गया। वहीं जीतू माझी को गैस कनेक्शन, पूरी किट के साथ गौरव सागर भारत गैस एजेंसी के जरिए दिया गया। सुमरिया देवी को प्रिंस ग्रामीण वितरक बसहिया शेख के जरिए गैस कनेक्शन चूल्हा सिलेंडर किट दिया गया। किरण देवी को सवेरा स्वयंसेवी संगठन ने टेबल की सूटकेस दिया। जयलिसिया देवी को वाटर फिल्टर, वाटर फॉर पीपल के जरिए दिया गया। वहीं नजमा खातून को दवा विक्रेता संघ शिवहर के जरिए स्टैंड पंखा दिया गया।

शिवहर में 45 वर्ष से अधिक आयु के 60,369 व्यक्ति हैं और उनमें से कुछ वैक्सीन (Covid19 Vaccine) का पहला डोज चुके हैं। ऐसे में मजिस्ट्रेट राजशेखर ने बताया कि हमारे पास समय सीमा के लिए केवल 38 दिन शेष हैं, हम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर गांव में दैनिक आधार पर मेडिकल वैन भेज रहे हैं। शिवहर के पास पर्याप्त संख्या में वैक्सीन (Covid19 Vaccine)  है।

विजेताओं का चयन अब से हर सप्ताह एक लकी ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा और जिला प्रशासन 5 व्यक्तियों का चयन करेगा। उन्हें सोने के सिक्के, रेफ्रिजरेटर, डेजर्ट कूलर, माइक्रोवेव आदि दिए जाएंगे।