Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

बिहार: 21 से 28 सितंबर तक नक्सली मनाएंगे स्थापना दिवस सप्ताह, इन जिलों में अलर्ट जारी

फाइल फोटो

जिलों को भेजे गए अलर्ट में कहा गया है कि स्थापना दिवस सप्ताह के दौरान नक्सली (Naxalites) रेलवे के साथ-साथ अन्य सरकारी भवनों को निशाना बना सकते हैं।

बिहार (Bihar) के भागलपुर और मुंगेर जिलों में नक्सलियों (Naxalites) के स्थापना दिवस सप्ताह के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है। नक्सली 21 से 28 सितंबर तक स्थापना दिवस सप्ताह मनाने वाले हैं, इस दौरान नक्सली हिंसक घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं। इस दौरान सुरक्षा को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने प्रभावित जिलों को अलर्ट किया है। साथ ही, रेलवे को भी सतर्क रहने को कहा गया है।

जिलों को भेजे गए अलर्ट में कहा गया है कि इस दौरान नक्सली (Naxalites) रेलवे के साथ-साथ अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बना सकते हैं। ऐसे में पुलिस को सतर्क और जरूरी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

नक्सली मूवमेंट पर यूपी पुलिस की पैनी नजर, जंगल में चलाया सर्च ऑपरेशन

बता दें कि मुंगेर और भागलपुर रेंज के कई जिले नक्सल प्रभावित हैं। इनमें मुंगेर रेंज के जमुई लखीसराय और मुंगेर के अलावा भागलपुर रेंज में बांका जिला नक्सल प्रभावित हैं। इनके अलावा गया, जहानाबाद, रोहतास, नवादा औरंगाबाद सहित कई जिले नक्सल प्रभावित हैं। स्थापना दिवस सप्ताह के दौरान इन प्रभावित जिलों पर खास नजर रखने को कहा गया है।

गौरतलब है कि हाल के कुछ महीनों में इन जिलों में नक्सलियों की गतिविधियां ((Naxal Activities) देखी गई हैं। नक्सलियों द्वारा भागलपुर रेलवे स्टेशन को उड़ाने की प्लानिंग की खबर मिली थी। जिसके बाद 3 अगस्त की रात रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। बाद में पता चला था कि बरियारपुर थाना क्षेत्र के चिड़ैयाबाद से गिरफ्तार नक्सली नंदन मंडल ने भागलपुर रेलवे स्टेशन की उड़ाने की साजिश रची थी।

झारखंड: पाकुड़ में जनता की मदद से कसी जाएगी नक्सलियों पर नकेल, पुलिस ने बनाया है ये प्लान

इसके अलावा शहादत दिवस के मौके पर नक्सलियों ने रेलवे सुरंग और मुंगेर किला को उड़ाने की साजिश की थी। ड्यूटी पर तैनात आरपीएफ के जवानों का भी अपहरण कर करोड़ों रुपए लेवी वसूलने की प्लानिंग नक्सलियों ने की थी।

ये भी देखें-

मुंगेर रेंज के डीआईजीपंकज सिन्हा के मुताबिक, “पुलिस के साथ पारामिलिट्री फोर्स भी सक्रिय है। तीनों जिले जमुई, मुंगेर और लखीसराय में लगातार ऑपरेशन जारी है। नक्सलियों की किसी भी हिंसक साजिश को सफल नहीं होने दिया जाएगा।”