Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

बराक-8 मिसाइल में हैं ये खास बातें, दुश्मनों पर काल बनकर टूटती है

Barak-8 मिसाइल सिस्टम।

Barak Missile System: इस मिसाइल सिस्टम के जरिए हवा के रास्त के किए जाने वाले हमलों को भी रोका जा सकेगा। यह मिसाइल हवा में ही लड़ाकू हवाई हथियारों और उपकरणों को नष्ट करे में सक्षम है।

भारतीय सेना दुनिया की घातक सेनाओं में गिनी जाती है। सेना को घातक बनाने में खतरनाक और एडवांस हथियारों का अहम योगदान होता है। सेना के पास एक से बढ़कर हथियार हों तो दुनिया की किसी भी सैन्य ताकत से टक्कर ली जाती है।

भारत ने बीते साल इजरायल से बराक-8 नाम के मिसाइल सिस्टम (Barak Missile System) की डील की है। इस मिसाइल सिस्टम के भारतीय सेना के बेड़े में आने के बाद सैन्य ताकत में काफी इजाफा होने जा रहा है।

डिफेंस कॉरिडोर क्या होता है? इसके बारे में यहां जानें विस्तार से

इस मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल नौसेना के जहाजों की हवाई हमलों से सुरक्षा के लिए किया जाएगा। लेकिन भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना भी इसका इस्तेमाल कर सकेगी।

मालूम हो कि बराक मिसाइल सिस्टम (Barak Missile System) के जरिए हवा के रास्त के किए जाने वाले हमलों को भी रोका जा सकेगा। यह मिसाइल हवा में ही लड़ाकू हवाई हथियारों और उपकरणों को नष्ट करे में सक्षम है। यह जमीन से ही हवा में निशाना लगा सकती है। यह 70 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम है। यह परमाणु हथियारों को भी ले जाने में सक्षम है।

बराक मिसाइल सिस्टम का ये है स्पेसिफिकेशन:-

लंबाई: 4.5 मीटर
मोटाई: 0.225 मीटर
वजन: 275 किलोग्राम
वॉरहेड का वजन: 60 किलोग्राम
मारक क्षमता: 70 से 90 किलोमीटर है।