Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Indian Army के वे साजो-सामान जो आपात स्थिति में आते हैं बेहद काम

आपात स्थिति के मामले में पायलट को सुरक्षित लैंडिंग प्रदान करने के लिए एयरक्रूज पैराशूट।

Indian Army: जब भी कोई पायलट लड़ाकू विमान के जरिए उड़ान भरता है और विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में एयरक्रूज पैराशूट्स के जरिए सुरक्षित लैंडिंग कर सकता है।

भारतीय सेना (Indian Army) देश की सीमा की रक्षा के लिए तत्पर रहती है। सेना के जवान हर मोर्चे पर तैनात रहते हैं ताकि हम सुकून की नींद ले सकें। सेना के इस जज्बे को हर नागरिक सलाम करता है। भारतीय जवान हर परिस्थिति में खुद को संभालने के लिए तैयार रहते हैं। चुनौतियों का सामना कभी भी कहीं से भी हो सकता है।

ऐसे में एक जवान को हर मोर्चे पर तैयार रहने की जरूरत होती है। बिना तैयारी और हथियारों साजो सामान के बिना एक जवान अधूरा माना जाता है। सेना के पास कई घातक हथियार हैं और इसके साथ ही कई ऐसी जरूरत की चीजें हैं जो मुश्किल वक्त में काम आती हैं। इनमें से एक एयरक्रूज पैराशूट्स हैं।

सरहद पर जवानों को दिए जाते हैं पर्वतारोहण उपकरण, ताजा खाने के लिए फूड कंटेनर

आपात स्थिति के मामले में पायलट को सुरक्षित लैंडिंग प्रदान करने के लिए एयरक्रूज पैराशूट तैयार किए गए हैं। इस प्रकार के पैराशूट भारतीय रक्षा बलों के साथ उपलब्ध सभी प्रकार के लड़ाकू विमानों के लिए डिजाइन और विकसित किए गए हैं। जब भी कोई पायलट लड़ाकू विमान के जरिए उड़ान भरता है और विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में होता है तो वह एयरक्रूज पैराशूट्स के जरिए सुरक्षित लैंडिंग कर सकता है।

ये भी देखें-

अबतक इसके जरिए कई जवानों ने आपात स्थिति में अपनी जान को बचाया है। सैनिकों के लिए इस तरह के पैराशूट की जरूरत को देखते हुए हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास संस्थापन (एडीआरडीई) जल्द ही नई टेक्नॉलजी के पैराशूट्स तैयार करने जा रहा है जो कि पूरी तरह से भारत में ही निर्मित होंगे।