Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Indian Army में भर्ती के लिए चाहिए होती है इतनी हाइट, शर्त पूरी करने वालों को ही मिलता है मौका

भर्ती के दौरान होती है हाइट की जांच।

Indian Army: युवाओं का छोटा कद सेना भर्ती में आड़े आ जाता है। हालांकि, मैदान के मुकाबले पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को चार सेंटीमीटर की राहत होने के बावजूद छोटा कद आड़े आ रहा है।

भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होकर देश की रक्षा करने का अपना ही गौरव है। भारतीय युवा आर्मी में शामिल होकर अपना करियर तो बनाते ही हैं, साथ ही साथ देश की हर तरह के खतरों से रक्षा भी करते हैं। एक सैनिक बनने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं जिन्हें पूरा करना अनिवार्य हैं। इनमें से एक शर्त हाइट को लेकर भी तय है।

सेना में भर्ती होने से पहले हाइट यानी शरीर की लंबाई की जांच होती है। सेना में सैनिक जनरल ड्यूटी और तकनीकी पद पर भर्ती के लिए 170 सेंटी मीटर हाइट की अनिवार्यता है।

शहीद की अंतिम विदाई के समय रो पड़ा पूरा गांव, जवान के बेटे ने खाई कसम- ‘सरकार ले बदला, नहीं तो मैं नक्सलियों को चुन-चुन कर मारूंगा’

ऐसे में युवाओं का छोटा कद सेना भर्ती में आड़े आ जाता है। हालांकि, मैदान के मुकाबले पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को चार सेंटीमीटर की राहत होने के बावजूद छोटा कद आड़े आ रहा है।

यही वजह है कि कम कद के कारण कितने युवा सैन्य भर्ती रैलियों में रिजेक्ट हो जाते हैं। इसके साथ ही वजन 50 किग्रा व सीना 77-82 सेमी होना चाहिए। आयु साढ़े 17 से 21 साल निर्धारित है। इसके अलावा भर्ती के दौरान छाती का साइज भी मापा जाता है। जिस जवान की छाती का साइज तय पैमाने पर खरा नहीं उतरता उन्हें बाहर कर दिया जाता है।

ये भी देखें-

Indian Army में भर्ती के दौरान होने वाली ट्रेनिंग बेहद ही कड़ी होती है। जवानों को कड़ी ट्रेनिंग के बाद देश सेवा में शामिल होते हैं। अगर ये कहा जाए कि हमारे वीर सपूत आग में तपकर तैयार होते हैं, तो गलत नहीं होगा।