Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

‘गरुड़ कमांडो फोर्स’ का नाम सुनते ही कांप उठते हैं दुश्मन, जानें खासियत

गरुड़ कमांडोज।

Garud Commando Force: इस फोर्स के जवानों को कुछ इस तरह से तैयार किया जाता है कि वे दुश्मनों पर हर मोर्चे पर अग्रणी साबित होते हैं। इस फोर्स के जवान बेहद ही शक्तिशाली और चालाक होते हैं।

भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स का नाम सुनते ही दुश्मन कांप उठते हैं। भारत की स्पेशन फोर्स में से एक ‘गरुड़ कमांडो फोर्स’ भी है। इस फोर्स का नाम सुनते ही दुश्मनों के पसीने छूट जाते हैं। आखिर इस फोर्स में ऐसा क्या खास है कि जिसके चलते दुश्मनों के पसीने छूट जाते हैं और हर भारतवासी को गर्व महसूस होता है।

दरअसल, इस फोर्स के जवानों को कुछ इस तरह से तैयार किया जाता है कि वे दुश्मनों के खिलाफ अग्रणी साबित हों। ‘गरुड़ कमांडो फोर्स’ (Garud Commando Force) के जवान बेहद ही शक्तिशाली और चालाक होते हैं। किसी भी हालात में खुद को झकझोर कर जीत कर ही दम लेते हैं।

एयरोस्टेट राडार के जरिए आकाश से रखी जाती है दुश्मनों पर नजर, जानें इसकी खूबियां

यह फोर्स दुनिया की एडवांस फोर्स में से एक मानी जाती है। 2003 में ‘गरुड़ कमांडो फोर्स’ बनाने का फैसला हुआ और 6 फरवरी, 2004 को इन्हें इंडियन एयरफोर्स में शामिल किया गया।

‘गरुड़ कमांडो फोर्स’ (Garud Commando Force) के जवान भारतीय वायु सेना की टुकड़ी में रहते हैं, जिसमें करीब 2 हजार कमांडो होते हैं। अत्याधुनिक हथियारों से लैस इस फोर्स को हवाई क्षेत्र में हमला करने, हवाई आक्रमण करने, स्पेशल कॉम्बैट और रेस्क्यू ऑपरेशन्स के लिए खास तौर पर तैयार किया जाता है।

ये भी देखें-

स्‍पेशल ऑपरेशन के लिए इन कमांडोज को बुलाया जाता है। बेस्ट जवानों की पहचान के लिए कई स्तर पर ट्रेनिंग होती है। ट्रेनिंग के दौरान ही छंटनी भी कर दी जाती है।