Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

CRPF में करना चाहते हैं नौकरी? ये है भर्ती होने से लेकर ट्रेनिंग तक का पूरा प्रोसेस

देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल CRPF का मुख्य कार्य राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस की सहायता करना है।

सीआरपीएफ (CRPF) का अस्तित्व देश में 27 जुलाई, 1939 से है। उस वक्त इसे क्राउन रिप्रेजेंटेटिव फोर्स (CRPF) के नाम से जाना जाता था। देश की स्वतंत्रता के बाद 28 दिसंबर, 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम लागू हुआ और यह केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स बन गया। 235 बटालियन वाले इस बल में अभी सैनिकों की संख्या करीब 03 लाख 14 हजार से भी अधिक है।

खास बात यह है कि संसद से लेकर सड़क तक और सरहद से लेकर देश के भीतर तक हर जरुरी मोर्चे पर इस बल की तैनाती आज है। अंदरुनी दुश्मनों और बाहरी दुश्मनों से देश की सुरक्षा में इस बल ने काफी अहम भूमिका अदा की है। भारतीय सेना के साथ कदम से कदम मिलाकर सीआरपीएफ ने अब तक सफलतापूर्वक काम किया है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। ग्रुप “बी” और “सी” पदों पर भर्ती के लिए सीआरपीएफ की ओर से करीब 800 पदों के लिए सूचना जारी की गई है। विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए 20 जुलाई से 31 अगस्त 2020 के बीच आवेदन किया जा सकता है। सीआरपीएफ की ऑफीशियल वेबसाइट पर CRPF Paramedical Staff Recruitment 2020 नाम से नोटिफिकेशन जारी किया है। 

देश में चाहे चुनाव का माहौल हो, कानून व्यवस्था पर आंच आई हो, किसी तरह की आपातकालीन स्थिति हो, नक्सलियों से निपटना हो या फिर सीमा पर आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देना हो…इस बल ने हमेशा ही अपने अदम्य साहस के दम पर देश का सीना फख्र से चौड़ा कर दिया है।

पढ़ें: कैसे बनते हैं ब्लैक कैट कमांडो? पढ़िए ट्रेनिंग से लेकर फौलाद बनने की पूरी कहानी

CRPF की ‘कोबरा स्पेशल फोर्स’ भी है। इस फोर्स की गिनती देश के बेहतरीन कमांडो फोर्सेज में की जाती है। छद्म युद्ध, बीहड़ो में ऑपरेशन, नक्सल विरोधी अभियान इन सब में इस कमांडो फोर्स की दूर तलक कोई सानी नहीं है। कड़ी ट्रेनिंग और आधुनिक हथियारों से लैस इस फोर्स के लिए होनी को अनहोनी कर देना यानी असंभव को संभव कर दिखाना कोई बड़ी बात नहीं है। एक खास बात यह भी है कि CRPF में महिलाओं की तीन बटालियन है। ये बटालियनें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व के राज्यों में अपनी ड्यूटी निभाती है।

कैसे होती है भर्ती?

CRPF की भर्ती केंद्र सरकार करवाती है। कर्मचारी चयन आयोग इसमें विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकलता है। तय आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता और शारीरीक मापदंड के मुताबिक इच्छुक लोगों से आवेदन मांगा जाता है। जो आवेदक परीक्षा के सभी मापदंडों पर खरा उतरते हैं उन्हें फिजीकल और मेडिकल टेस्ट में मौका मिलता है। यह दोनों टेस्ट पास करने के बाद ही आवेदन को इस बेहतरीन फोर्स में जाने का मौका मिलता है।

देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल CRPF का मुख्य कार्य राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस की सहायता करना है। इसके अलावा CRPF प्राकृतिक आपदाओं एवं दंगे फसाद को नियंत्रित करने तथा विशेष परिस्थिति में सेना के सहायक के रूप में कार्य करता है। संसद हमले में CRPF के जवानों ने 5 आतंकवादियों को मार गिराया था। CRPF भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। देश के इस प्रमुख पैरा मिलिट्री फोर्स की ब्रांड एंबेसडर मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू हैं।