Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

जंग के मैदान में इतना वजन लेकर चलता है एक जवान, देश की रक्षा के लिए है सब मंजूर

फाइल फोटो।

Indian Army: सेना के जवान जंग के दौरान भारी भरकम वजन लेकर कई-कई किलोमीटर तक पैदल चलते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दुश्मनों को भनक लगे बिना ही उनके ठिकाने पर पहुंचना होता है।

भारतीय सेना के जवान किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। सेना के जवान हर मोर्चे पर दुश्मनों से लोहा लेकर भारत मां की रक्षा करते आए हैं। जंग के दिनों में हमारे वीर सपूतों ने हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

कई मौकों पर सेना के जवानों ने साबित करके दिखाया है कि वे किसी से कम नहीं। सैन्य ऑपरेशन को अंजाम देते हुए एक सैनिक को हम टीवी पर देखते हैं। युद्धाभ्यास करते हुए भी हमने अक्सर टीवी पर जवानों को देखा है।

गुजारा करने के लिए ऑटो चलाता है Indian Army का ये पूर्व सैनिक, 1971 के युद्ध में बहादुरी के लिए मिला था मेडल

सेना के जवान जंग के दौरान भारी भरकम वजन लेकर कई-कई किलोमीटर तक पैदल चलते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दुश्मनों को भनक लगे बिना ही उनके ठिकाने पर पहुंचना होता है।

किसी भी ऑपरेशन के दौरान एक सैनिक के पास 25 से 30 किलो वजन होता है। वहीं युद्ध के वक्त ये वजन बढ़ जाता है। युद्ध के दौरान एक सैनिक अपने साथ 40 किलो तक का सामान लेकर चलता है। अब सवाल यह है कि 30 से ज्यादा किलो का वजन आखिरकार होता कैसे है? साफ है जवानों के पास कई तरह के सामान होते हैं जिनमें हथियार भी शामिल हैं।

एक जवान के पास आमतौर पर  एक राइफल एके 47, अतिरिक्त मैगजिन, एक 9 एमएम पिस्टल, हैंड ग्रेनेड 4, खुखरी, स्विस चाकू, नाइट विजन डिवाइस, वॉकी-टॉकी, बुलेट फ्रूफ जैकेट और बैलिस्टिक हेलमेट होता है।