Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

चीन की नई चाल! बॉर्डर पर तनाव को लेकर चीनी राष्ट्रपति ने अपनी सेना से कहा- युद्ध जीतने के लिए बढ़ाएं क्षमता

फाइल फोटो।

शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को विश्वस्तरीय सैन्य बल बनाने के लिए एक नई प्रकार की सैन्य प्रशिक्षण प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए।

भारत के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने सशस्त्र बलों से वास्तविक युद्ध स्थितियों में प्रशिक्षण को मजबूत बनाने और युद्ध जीतने की क्षमता में इजाफा करने को कहा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएमसी की बैठक में शी ने नए दौर के लिए सेना को मजबूत करने के साथ-साथ सैन्य रणनीति पर पार्टी की सोच को लागू करने पर जोर दिया।

केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) की बैठक को संबोधित करते हुए शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को विश्वस्तरीय सैन्य बल बनाने के लिए एक नई प्रकार की सैन्य प्रशिक्षण प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 2027 तक अपनी सेना को विश्व स्तरीय बनाना है।

Bihar: गया में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में नक्सली, लेना चाहते हैं सब जोनल कमांडर की मौत का बदला

चीन (China) के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि सैन्य युद्ध की स्थिति, सुरक्षा वातावरण और आधुनिक युद्ध के स्वरूपों में महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं। सैन्य प्रशिक्षण को पूरी तरह बदलने के लिए बेहतर रणनीतिक योजना और शीर्ष स्तर के डिजाइन की आवश्यकता है।

उन्होंने नए तरीके की सैन्य प्रशिक्षण प्रणाली स्थापित करने, नए दौर के लिए ज्यादा मजबूत सशस्त्र बलों के निर्माण पर जोर देते हुए कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी का लक्ष्य सशस्त्र बलों को विश्वस्तरीय सेना के रूप में विकसित करने है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को 2027 तक अमेरिकी सेना के बराबर क्षमता की बनाने की योजना बनाई है।

ये भी देखें-

बता दें कि जिनपिंग (Xi Jinping) केंद्रीय सैन्य आयोग के चेयरमैन हैं। सीएमसी देश की 20 लाख जवानों-अधिकारियों वाली सेना की सर्वोच्च कमान है। जिनपिंग का यह बयान ऐसे समय आया है जब भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर तनाव चल रहा है।