Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

कोरोना महामारी: वुहान गई WHO की टीम ने चीन को दिया क्लीन चिट, वहां के लैब से वायरस फैलने की बात को बेबुनियाद करार दिया

दुनियाभर में फैले जानलेवा कोरोना महामारी की उत्पत्ति की छानबीन करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक टीम चीन के वुहान शहर गई हुई है। इस दौरान डब्ल्यूएचओ के एक एक्सपर्ट ने बताया कि चीन की किसी भी लैब से कोविड-19 (Coronavirus) के फैलने की संभावना नहीं है और शायद ये किसी जानवर के जरिए इंसानों में प्रवेश किया होगा।

जम्मू कश्मीर: CRPF जवान दिनेश मेटकर श्रीनगर में शहीद, मासूम बेटियों ने किया अंतिम संस्कार

डब्ल्यूएचओ (WHO) के खाद्य सुरक्षा व जंतु रोग विशेषज्ञ पीटर बेन एम्बारेक ने मध्य चीन के शहर वुहान में कोविड-19 (Coronavirus) के संभावित तौर पर उत्पन्न होने के कारणों की छानबीन के एक आकलन में ये दावा किया।

गौरतलब है कि विश्व में वुहान में ही दिसंबर 2019 में कोविड-19 (Coronavirus) संक्रमण का पहला मामला सामना आया था। वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी ने वायरस के व्यापक स्तर पर नमूने इकट्ठा किये थे, जिसके चलते ये अनुमानित आरोप लगाये गये थे कि वायरस इसी के आस-पास के वातावरण में फैला होगा। हालांकि, चीन ने इस थ्योरी को सिरे से खारिज कर दिया था और हमेशा ही ये कहता रहा कि वायरस कहीं और से उत्पन्न हुआ है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) की टीम ने वुहान इंस्टीट्यूट के अलावा अस्पतालों, लेबोरेट्रीज, महामारी के प्रसार से जुड़ा एक पारंपरिक बाजार और अन्य स्थानों का दौरा किया। टीम में 10 देशों के एक्सपर्ट शामिल हैं। इस विषय की एक स्वतंत्र छानबीन की अपील को चीन द्वारा निरंतर खारिज किये जाने के बीच डब्ल्यूएचओ की टीम ने ये दौरा किया है।