Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

अलविदा सुषमा स्वराज! बेटी बांसुरी ने पूरी की अंतिम संस्कार की रस्म

सुषमा स्वराज पंच तत्व में विलीन।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का अंतिम संस्कार हो गया। अचानक दिल का दौरा पड़ने की वजह से मंगलवार की देर रात उनका निधन हो गया था। 67 साल की बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। सुषमा स्वराज के अंतिम संस्कार की रस्म बेटी बांसुरी स्वराज ने पूरा किया। हालांकि, इस दौरान उनके साथ सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल भी मौजूद थे।

पंचतत्व में विलीन होने से पहले सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की बड़ी भीड़ उमड़ पड़ी थी। सरकार से लेकर विपक्षी पार्टियों के नेताओं की लंबी कतारें दिखीं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि दी। इतना ही नहीं, सुषमा को श्रद्धांजलि देते वक्त वेंकैया नायडू फफक-फफक कर रो पड़े।

11 महीनों में दिल्ली ने खोए अपने 3 मुख्यमंत्री, अजब है संयोग

इसके अलावा, लालकृष्ण आडवाणी, मनीष सिसोदिया, शरद यादव, अशोक गहलोत, बिप्लब देव, अरविंद केजरीवाल समेत कई बड़े नेताओं ने भी सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब कि सुषमा स्वराज का मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने से दिल्ली के एम्स में निधन हो गया था। वहां से उनका पार्थिव शरीर रात में ही उनके आवास पर लाकर लोगों के दर्शनार्थ रखा गया था। कई केन्द्रीय मंत्री, भाजपा के नेता तथा कार्यकर्ता और कई अन्य लोग रात में ही उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे गए थे। बड़ी संख्या में उनके प्रशंसक और समर्थक सुबह से ही अपनी प्रिय नेता को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे।

उनके पार्थिव शरीर को दोपहर 12 बजे से भाजपा मुख्यालय में रखा गया, जहां पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ताओं ने उनके अंतिम दर्शन किए। बीजेपी हेडक्वॉर्टर पर भी सैकड़ों की भीड़ थी। इसके बाद उनका पार्थिव शरीर दोपहर तीन बजे लोदी रोड स्थित विद्युत शवदाह गृह ले जाया गया, जहां उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

सुषमा स्वराज: जब सयुंक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर दी कड़ी चेतावनी