Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: हजारीबाग और गुमला से 6 नक्सली गिरफ्तार

पुलिस ने हजारीबाग और गुमला से छह हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार किया।

झारखंड पुलिस ने हजारीबाग और गुमला से हथियार के साथ छह हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार किया। हजारीबाग में इचाक के फूरका जंगल से टीएसपीसी (तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी) के तीन हार्डकोर नक्सली दो देसी कार्बाइन के साथ गिरफ्तार किए गए। वहीं, गुमला के घाघरा में भी जेजेएम (झारखंड जनमुक्ति परिषद) के तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया। हजारीबाग में टीपीसी के हार्डकोर नक्सली अरुण उर्फ रंजीत मंडल, दुनयकलां पदमा का रहले वाला भीम कुमार जायसवाल उर्फ करन और लवालौंग चतरा का रहने वाला सुनील कुमार उर्फ सौरभ पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

रंजीत मंडल बैजनाथ हत्याकांड में भी शामिल था। अरुण की दोस्त पुनिया देवी भी उनकी सहयोगी थी। उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के अनुसार पुनिया एक हत्याकांड में भी मुख्य आरोपी थी। उसी के फोन को ट्रेस कर के तीनों पुलिस के हत्थे चढ़े। अरुण पर हत्या, दुष्कर्म, लेवी और अपहरण जैसे कई मामले दर्ज हैं। वह तीन बार जेल भी जा चुका है। इनके पास से दो देसी कार्बाइन, लेवी के 13 हजार रुपये, छह मोबाइल, तीन सेट सेना की वर्दी, कारतूस आदि बरामद किया गया।

उधर, गुमला में उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के तीन उग्रवादियों को घाघरा पुलिस ने 8 जून को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गुमला पुलिस के अनुसार घाघरा हाई स्कूल मैदान में पिछले दिनों ट्रक चालक और खलासी के साथ मारपीट करने के मामले में घाघरा के यज्ञ बगीचा से आनंद उरांव, राहुल कुमार राम और मंटू खान उर्फ शेरु खान को गिरफ्तार किया गया था। तीनों ने अपना अपराध कबूल कर लिया था। साथ ही कई अन्य आपराधिक कांडों का भी खुलासा किया। ये उग्रवादी घाघरा के पतागाईं में पिछले साल जुलाई में दो लोगों की हत्या में संलिप्त थे।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं के लिए खुशखबरी, इस योजना से मिलेगा रोजगार

नक्सलवाद का सफाया करने में प्रशासन की मदद करेंगे पूर्व नक्सली, दोबारा हथियार उठाने की तैयारी