Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: नक्सलियों की कोशिश नाकाम, पलामू में पुलिस ने डिफ्यूज की बारूदी सुरंगें

पलामू में नक्सलियों की लगाईं बारूदी सुरंगें पुलिस ने निष्क्रिय की

झारखंड के पलामू जिले में पुलिस मे नक्सलियों के नापाक इरादों को नाकाम कर दिया है। माओवादियों द्वारा लगाई गईं 5-5 किलोग्राम की दो केन बम का समय रहते पता लगाकर पुलिस ने इन्हें डिफ्यूज कर दिया जिससे नक्सली हमले की कोशिश नाकाम हो गयी। यह घटना 1 जुलाई की है। पलामू जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र तरहसी के जमुनियाडीह में पुलिस ने दो केन बम बरामद किए। इन्हें एक नाले के पास के कच्चे रास्ते पर लगाया गया था। दोनों बम आसपास ही जमीन के नीचे लगाकर रखे गए थे। पुलिस के अनुसार, इन बमों को जवानों को निशाना बनाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने यहां लगाया था। पुलिस की सजगता से नक्सलियों की एक बड़ी साजिश नाकाम हो गई।

जिला पुलिस ने केन बम का पता लगाकर निष्क्रिय करने का काम किया। पुलिस के अनुसार, ये केन बम पांच-पांच किलोग्राम के थे। इनको बीडीडीएस की टीम ने बरामद हुए स्थान पर ही सावधानी से नष्ट कर दिया। डीएसपी सुरजीत कुमार के अनुसार, 1 जुलाई की सुबह केन बम होने की सूचना मिली थी। इसी के बाद एएसपी अरूण कुमार सिंह और तरहसी थाने की पुलिस ने जमुनियाडीह पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और दोनों केन बम को बरामद किया गया। इसके बाद 2 जुलाई को भी पुलिस का तलाशी अभियान जारी रहा। इस दौरान पुलिस ने तीन और केन बम बरामद किया। डीएसपी सुरजीत कुमार ने इस बात की पुष्टि की। इन केन बमों का समय रहते पता चल जाने से एक बड़ा हादसा टल गया।

इससे पहले, राज्य के पतरातू-मैक्लुस्कीगंज मार्ग पर चल रहे सड़क निर्माण कार्य में बाधा डालने के मकसद से कोले व बूचाडीह गांव के बीच 30 जून की रात माओवादियों ने कंस्ट्रक्शन साइट पर खड़े मिक्सर मशीन में आग लगा दी थी। इस दौरान नक्सलियों ने एक मजदूर के साथ मारपीट भी की। यहां से निकलने के बाद माओवादियों ने बचरा बस्ती के पास 26 नंबर कलवर्ट पर पहुंचकर झोपड़ी में सो रहे मजदूरों को जगाकर जान से मार देने की धमकी देकर उन्हें वहां से भगा दिया।

यह भी पढ़ें: करगिल के हीरो थे लांस नायक आबिद खान, 17 पाकिस्तानी सैनिकों को किया था ढेर

वह मुख्यमंत्री जिनके जन्मदिन पर मनाया जाता है ‘डॉक्टर्स डे’