Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों ने बनाया था नवादा में बड़ी तबाही का प्लान, सुरक्षाबलों ने ऐसे किया फेल

नवादा में नक्सलियों की साजिश नाकाम, विस्फोटक और हथियार बरामद

सुरक्षाबलों ने बिहार के नवादा जिले से भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद किया है। यह घटना 8 जुलाई की सुबह करीब पांच बजे की बतायी जा रही है। जिले के नक्सल प्रभावित गोविन्दपुर थाने के कोल महादेव डैम के पास जंगलों से सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों को यह सफलता मिली। यह इलाका झारखंड के नक्सल प्रभावित कोडरमा जिले की सीमा से जुड़ा हुआ है। एएसपी अभियान कुमार आलोक के नेतृत्व में एसएसबी और एसटीएफ की चीता बटालियन के जवान उस इलाके में 7 जुलाई की देर रात जंगलों में सर्च अभियान चला रहे थे।

इसी दौरान सुबह डैम से कुछ दूरी पर स्थित जंगल की झाड़ियों में छुपाकर रखे गये हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए। इसमें एक कन्ट्री मेड रायफल, 36 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर और 41 जिलेटिन के रॉड शामिल हैं। इस मामले में अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस के मुताबिक, इसके पीछे नक्सलियों का हाथ है। नक्सली इस तरह के विस्फोटकों का उपयोग अक्सर पैदल गश्त लगा रहे जवानों पर ब्लास्ट करने में करते हैं। आशंका है कि नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे।

पुलिस के मुताबिक, बरामद किए गए विस्फोटकों की मात्रा इतनी है कि इनसे बड़ा नुकसान हो सकता था। सूचना के अनुसार, गोवन्दिपुर इलाके में पिछले कुछ दिनों से नक्सलियों का जत्था अक्सर मंडराते हुए देखा जा रहा था। जो किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। इसे लेकर उस इलाके में सुरक्षाबलों द्वारा लगातार सर्च-ऑपरेशन चलाया जा रहा था। आशंका जताई जा रही है कि बरामद हुए विस्फोटक से सुरक्षाबलों को भी निशाना बनाया जा सकता था। पर, सुरक्षाबलों की सतर्कता से समय रहते बड़ी अनहोनी को रोक लिया गया।

यह भी पढ़ें: पुलिस की इस पहल को सलाम, नक्सल प्रभावित इलाके के बच्चों के लिए कर रहे हैं ये काम

देश की पहली महिला वित्त मंत्री के बजट में महिलाओं के लिए क्या है खास?