Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

विधानसभा चुनावों में नक्सली दे सकते हैं बड़ी वारदात को अंजाम, बीजापुर इलाके में देखी गई खूंखार हिडमा की मूवमेंट

25 लाख का इनामी नक्सली माड़वी हिडमा (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर इलाके में टॉप नक्सली कमांडर हिडमा (Naxali Commander Hidma) की मूवमेंट देखी गई है।

भारत के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने वाले हैं। इस बीच नक्सली (Naxalites) फिर किसी बड़ी हिंसक घटना के लिए सक्रिय हो गए हैं। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर इलाके में टॉप नक्सली कमांडर हिडमा (Naxali Commander Hidma) की मूवमेंट देखी गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हिडमा किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है।

इसके अलावा माओवादी नक्सलियों (Naxals) का एक दूसरा ग्रुप भी बीजापुर के अन्य इलाके के जंगल में ट्रेस हुआ है। नक्सली कमांडर चंद्रणा के नेतृत्व वाले इस ग्रुप में करीब 60 से 80 नक्सली मौजूद हैं। सभी के पास आधुनिक हथियार हैं। जानकारी मिली है कि वे भी सुरक्षाबलों पर बड़े हमले की फिराक में हैं।

Bihar: सामाजिक चेतना अभियान के तहत SSB ने किया शिविर का आयोजन, गरीबों का मुफ्त में किया इलाज

सुरक्षा के मद्देनजर नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात सुरक्षाबलों को काउंटर ऑपरेशन के लिए अलर्ट कर दिया गया है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, बीजापुर जिले के जंगलों में हिडमा (Hidma) की लोकेशन ट्रेस हुई है। इतना ही नहीं उसके साथ करीब 120 नक्सली भी जंगलों में मौजूद हैं।

आधुनिक हथियारों से लैस ये लोग नक्सली संगठन PLGA की बटालियन नंबर-1 से जुड़े हैं। इस बटालियन का नेतृत्व हिडमा करता है। इतनी बड़ी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी को देखते हुए खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है।

ये भी देखें-

बता दें कि टॉप नक्सली कमांडर हिडमा (Naxali Commander Hidma) पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित है। उसने घात लगाकर सुरक्षाबलों पर कई बड़े हमलों को अंजाम दिया है। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मार्च, 2017 में सुरक्षाबलों पर हुए बड़े हमले में भी उसका हाथ माना जाता है। उस दौरान हमले में CRPF के 25 जवान शहीद हो गए थे।