Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सली हमले का प्लान फेल, सुरक्षाबलों ने बरामद किया 10 किलो का बम

झारखंड के गिरिडीह जिला के मधुबन थाना इलाके के धावाटांड़-भारती चलकरी मार्ग के किनारे से पुलिस ने 10 किलो का केन बम बरामद किया।

झारखंड के गिरिडीह जिला में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के हमले की योजना विफल कर दी। मधुबन थाना इलाके के धावाटांड़-भारती चलकरी मार्ग के किनारे से पुलिस ने 10 किलो का केन बम बरामद किया। बरामद केन बम को बाद में डिफ्यूज कर दिया गया। पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का दस्ता इन दिनों पारसनाथ से सटे इलाके में देखा गया है। दस्ता इलाके में सर्च अभियान में निकले पुलिस व सुरक्षा बल को निशाना बना सकता है। इस सूचना के आधार पर एसपी के निर्देश पर एएसपी दीपक कुमार के नेतृत्व में 17 जून की सुबह सर्च अभियान शुरू किया गया।

अभियान के तहत पुलिस टीम कई सड़कों और जंगली इलाकों को खंगालते हुए भारती चलकरी-धावाटांड़ सड़क पर पहुंची। वहां इस मार्ग पर सड़क किनारे 10 किलो का केन बम मिला। बम को पुलिस की टीम ने बाद में नष्ट कर दिया। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, संभवत: नक्सलियों के निशाने पर पुलिस बल ही था, लेकिन समय पर सूचना मिली और माओवादियों की योजना को नाकाम कर दिया गया। इससे पहले राज्य के सरायकेला-खरसावां में बड़ा नक्सली हमला हुआ था। इस हमले में दो अफसर और तीन जवानों स‍मेत पांच पुलिसकर्मी शहीद हो गए।

सरायकेला-खरसावां मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर तिरुलडीह थाना क्षेत्र के कुकड़ू हाट बाजार में 14 जून की शाम लगभग चार बजे नक्सलियों के दस्ते ने दो एएसआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी। पेट्रोलिंग कर रही गाड़ी में 5 पुलिसकर्मी और एक ड्राइवर सहित कुल 6 लोग सवार थे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, छह बाइक से आये 10-12 नक्सलियों ने पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध फायरिंग की। सभी ने मुंह ढंक रखा था। पांचों पुलिसकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गयी।

पुलिस के जवाबी फायरिंग में कुछ नक्‍सलियों के भी घायल होने की सूचना है। जबकि पुलिस वाहन का चालक सुखलाल कुदादा मौके से भागने में सफल रहा। सभी पुलिसकर्मी तिरुलडीह थाना में पदस्थापित थे। जवानों की हत्या के बाद नक्सलियों ने उनके चार हथियार भी लूट लिया। इसके बाद वे बुंडू की ओर भाग निकले। गोलीबारी के बाद हाट में भगदड़ मच गई। ताबड़तोड़ फायरिंग के बाद देखते-देखते पूरा इलाका खाली हो गया। जानकारी के मुताबिक, तकरीबन दो दर्जन से अधिक नक्सली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आसपास के क्षेत्र में पोजिशन लिए हुए थे।

यह भी पढ़ें: बचपन में ही उठा ले गए थे नक्सली, जवान बेटों की लाश देख पहचान तक नहीं पाए परिजन