Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों को जड़ से उखाड़ फेंकने की कवायद तेज, इस नए हथियार से लड़ेंगे जवान

नक्सलियों के खिलाफ AK-203 से लड़ेंगे जवान।

छत्तीसगढ़ में नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को अब एके सीरीज के अत्याधुनिक एके-203 से लैस किया जाएगा। राज्य सरकार ने नक्सलियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए पूरी तरह कमर कस लिया है। जल्द ही अत्याधुनिक एके-203 राइफल जवानों को उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे एक मिनट में 600 गोलियां दागी जा सकती हैं। साथ ही, रात के अंधेरे में भी जवान अचूक निशाना लगा सकते हैं।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात अर्द्ध सैनिक व पुलिस बल के जवानों को अत्याधुनिक एके-203 असाल्ट राइफल उपलब्ध कराने की दिशा में विभागीय कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इसके लिए गृह विभाग को सभी जानकारियां भेज दी गई हैं। जिसके आधार पर जवानों को ये आधुनिक हथियार उपलब्ध कराए जाएंगे। एके-203 मिलने पर एके-47 और इंसास वापस ले लिए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक, एके-203 का निर्माण अमेठी की आर्डिनेंस फैक्ट्री में होगा।

ये अत्याधुनिक हथियार प्राथमिकता के अनुसार सुरक्षाबलों को उपलब्ध कराए जाएंगे। बता दें कि राज्य में नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों को मिलाकर 60 हजार से भी अधिक जवान तैनात हैं। ये जवान दिन के साथ-साथ रात में भी ऑपरेशन करने में सक्षम हैं। अत्याधुनिक असाल्ट राइफल मिलने के बाद ये रात के अंधेरे में भी आसानी से ऑपरेशन कर सकेंगे। अभी इस्तेमाल हो रही इंसास और एके-47 की जगह अपडेटेड वर्जन को शामिल किया जाएगा।

पढ़ें: जापान के इस भारतीय दामाद ने की थी ‘आजाद हिंद फौज’ की स्थापना

नक्सल प्रभावित इलाके में बंजर जमीन पर लहलहा रहे हरे-भरे खेत