Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों से अंतिम लड़ाई के मूड में सरकार, महाराष्ट्र से ऐसे होगा सफाया

महाराष्ट्र सरकार ने अत्याधुनिक हथियारों और नई सुविधाओं के लिए करीब 500 करोड़ रुपए की मंजूरी दी। सांकेतिक तस्वीर।

महाराष्ट्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में तेजी लाने और पूरी तरह नेस्तानाबूत करने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार (18 जून, 2019) को अत्याधुनिक हथियारों की खरीद और नई तकनीक को मंजूरी दे दी। इन हथियारों और नई तकनीक का इस्तेमाल महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित इलाके में नक्सलियों के खात्मे के लिए किया जाएगा। अत्याधुनिक हथियारों और नई सुविधाओं के लिए करीब 500 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज्य विधानसभा ने इस फंड के जरिए नक्सल प्रभावित इलाकों में युवाओं को स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रमों के तहत ट्रेनिंग देने का फैसला भी किया है ताकि ऐसा कर इन सुदूर क्षेत्रों में रोजगार पहुंचाया जा सके।

बता दें कि पिछले महीने ही महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर बड़ा हमला किया था। इस हमले में देश को भारी क्षति उठानी पड़ी थी। भयावह नक्सली हमले में 15 जवान और पुलिस की वाहन चला रहे ड्राइवर की मौत हो गई थी। नक्सलियों ने यह ब्लास्ट आईडी के जरिए किया था। इतना ही नहीं नक्सलियों ने इलाके में कई जेसीबी मशीन को भी आग के हवाले कर दिया था जिससे यहां सड़क निर्माण के काम में भारी बाधा पहुंची थी।

राज्य पुलिस और गृहमंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स यानी (CAPF)इस वक्त नक्सली प्रभावित इलाकों में उनके खात्मे के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही है। साल 2018 में सुरक्षा बलों ने करीब 40 नक्लसलियों को ढेर कर दिया था। ऐसा माना जा रहा है कि इस साल मई में नक्सलियों ने पुलिस जवानों पर कायरता पूर्ण हमला कर पुलिस की उसी कार्रवाई का बदला लिया था। याद दिला दें कि अप्रैल के महीने में नक्सलियों ने भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की भी IED ब्लास्ट कर हत्या कर दी थी। इस हमले में शामिल नक्सल कमांडर को पुलिस ने 26 मई को एक मुठभेड़ में मार गिराया था।

मां की सेवा के लिए बीहड़ों से भागा 13 लाख का इनामी नक्सली, बीवी ने कर दी चुगली