Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Lok Sabha Elections 2019: दूसरे चरण में होगा कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 12 राज्यों की 95 सीटों पर चुनाव होंगे। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8, तमिलनाडु की 38, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, असम, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ तथा पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू कश्मीर की दो और मणिपुर एवं पुडुचेरी की एक-एक सीटों पर मतदान होंगे। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 16 अप्रैल को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन था। दूसरे चरण में हेमा मालिनी, राज बब्बर, फारूख अब्दुल्ला, अशोक चाह्वाण, दयानिधि मारन और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा जैसे दिग्गज अपनी किस्मत आजमाएंगे।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों के लिए मतदान होने थे। लेकिन दो सीट पर चुनाव रद्द होने से अब 95 सीटों पर ही मतदान होंगे। तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा ईस्ट लोकसभा सीट पर वोटिंग रद्द कर दी गई है। त्रिपुरा में होने वाला चुनाव सुरक्षा कारणों से टाल दिया गया जबकि तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर एक प्रत्याशी के पास से 12 करोड़ रुपए कैश बरामद होने के बाद वोटिंग रद्द कर दी गई। ओडिशा में 18 अप्रैल को विधानसभा चुनाव भी हैं। यहां की 35 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

कहां-कहां होंगे दूसरे चरण में मतदान:

चुनाव आयोग (Election Commission) ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों पर सात चरणों में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम 10 मार्च को घोषित किया था। जिसमें पहले चरण के चुनाव 11 अप्रैल को संपन्न हो चुके हैं। पहले चरण में 18 राज्यों और 2 केन्द्र-शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हुए।

यह भी पढ़ें: दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी, थम गया चुनाव प्रचार