Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

दिल्ली हिंसा पर हंगामे के बीच राज्यसभा 3 मार्च तक के लिए स्थगित

Delhi Riots: दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), द्रविड़ मुनेत्र कजगम (DMK) ने  लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। देश की राजधानी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा की आग उत्तर-पूर्वी दिल्ली बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष अख़्तर रज़ा के भागीरथी विहार नाला रोड के पास स्थित घर को भी नहीं छोड़ा और जलाकर खाक कर दिया।

 

दूसरी तरफ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए कम्यूनल दंगों ने कई इलाकों को बर्बाद तो किया ही लेकिन इन दंगों की अफवाह ने पूरी दिल्ली में डर का माहौल कायम किया। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि, ‘ऐसा देखने में आया है कि कुछ अराजक तत्व ऐसी अफवाहें फैला रहे हैं जिससे शांति व्यवस्था में बाधा आए।

लोगों को आगाह किया जाता है कि ना तो इन अफवाहों को फैलाएं और ना इन पर भरोसा करें। पूरी दिल्ली में कानून व्यवस्था पूर्णतः नियंत्रण में है और स्थिति शांत है। अफवाह फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जा रहा है। दिल्ली के नागरिक अपनी ज़िम्मेदारी निभाएं और शांति बनाए रखने में मदद करें।’

उधर, दिल्ली हिंसा पर मचे हंगामे के बीच लोकसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, राज्यसभा 3 मार्च तक के लिए स्थगित की गई है। आज की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं:-
अवनीश मिश्र

Delhi Riots: बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष अख़्तर रज़ा का घर भी फूंका

देश की राजधानी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा की आग उत्तर-पूर्वी दिल्ली बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष अख़्तर रज़ा के भागीरथी विहार नाला रोड के पास स्थित घर को भी नहीं छोड़ा और जलाकर खाक कर दिया।

''वे लोग धार्मिक नारे लगा रहे थे। शाम के करीब 7 बज रहे थे जब उन्होंने हमारी तरफ पत्थर फेंकना शुरू किया। मैंने मदद के लिए पुलिस को फोन किया लेकिन पुलिस ने मुझे यहां से जाने के लिए कहा। हम किसी तरह यहां से भागने में कामयाब रहे। लेकिन उन्होंने मेरा घर जला दिया।''- अख़्तर रज़ा

अवनीश मिश्र

पूर्वोत्तर दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर AAP सांसद संजय सिंह और CPI(M) सांसद के.के. रागेश ने राज्यसभा में नियम:267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

अवनीश मिश्र

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मुख्यमंत्री राहत कोष से दिल्ली दंगों में जले बीएसएफ जवान मोहम्मद अनीस के घर को दोबारा बनवाने में मदद करने के लिए 10 लाख रुपये भेंट के तौर पर दिये हैं। मोहम्मद अनीस का घर उत्तर-पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास इलाके में है। बीएसएफ के नौंवे बटालियन के जवान मोहम्मद अनीस उड़ीसा के मल्कानगिरी के नक्सल प्रभावित इलाके में तैनात है।

अवनीश मिश्र

हमारे DG, IG और DIG साहब सब मेरी मदद कर रहे हैं और मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मैं BSF का अधिकारी हूं। मैं यही चाहता हूं कि हम सब एक साथ मिलजुल कर रहे जैसे पहले रहते थे। – मोहम्मद अनीस, BSF जवान (दिल्ली के दंगाइयों ने बीएसएफ जवान अनीस का घर जला दिया था।)

पढ़ें: जवान अनीस के आशियाने को दिल्ली के दंगाइयों ने किया खाक, BSF ने की मदद की पेशकश

अवनीश मिश्र

“कुछ लोगों को अफवाह फैलाने के आरोप में हिरासत में लिया गया है और उनके खिलाफ मामले दर्ज किए जा रहे हैं। अफवाह फैलाने और अभद्र भाषा फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी” – एम.एस. रंधावा, PRO, दिल्ली पुलिस