जवान अनीस के आशियाने को दिल्ली के दंगाइयों ने किया खाक, BSF ने की मदद की पेशकश

गौरतलब है कि जवान अनीस (Mohammad Anees) ने साल 2013 में BSF ज्वाइन किया था और पहली करीब 3 साल तक जम्मू-कश्मीर जैसे संवेदनशील इलाके में अपनी सेवाएं दी थी।

Mohammad Anees

पिछले दिनों दंगाइयों की भेंट चढ़ी दिल्ली में न केवल लोगों ने अपने जान गवाएं बल्कि कई ऐसे भी लोग हैं जिनके सपने का आशियाना इन दंगों की भेंट चढ़ गया। दंगाइयों की इस क्रूरता ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवान मोहम्मद अनीस (Mohammad Anees) को भी नहीं बख्शा। दिल्ली के खजूरी खास इलाके के रहने वाले अनीस का घर भी दंगाईयों के हाथों खाक हो गया। जब ये हादसा हुआ तब अनीस उड़ीसा में पोस्टेड थे और तीन महीने बाद ही उनकी शादी होने वाली थी। घरवालों से अनीस को ये जानकारी फोन पर मिली लेकिन देश सेवा में समर्पित अनीस ने अपने उजड़े आशियाने और टूटे सपनों की भनक अपने सीनियर्स को नहीं दी। लेकिन BSF के अधिकारियों को इस बात की जानकारी मीडिया की खबरों से लग गई और वो अपने जवान की मदद के लिए आगे आये हैं। खुद BSF के डीजी ने कहा है कि वो अपने इस जाबांज के आशियाने को दोबारा बनाने में हर मुमकिन मदद करेंगे।  

Mohammad Anees

बमुश्किल बची परिजनों की जान

जिस समय अनीस (Mohammad Anees) का घर दिल्ली के दंगाइयों की भेंट चढ़ा उस समय उनके पिता मोहम्मद मुनिस, चाचा मोहम्मद अहमद और छोटी बहन नेहा परवीन घर में मौजूद थे। हालांकि उन्होंने जैसे-तैसे भागकर अपनी जान तो बचा ली लेकिन आखों के सामने अपने सपनों के घर को खाक होने से नहीं बचा पाए। संकट की इस मुश्किल घड़ी में जवान के परिजनों ने अपने रिश्तेदारों के घरों में शरण ली है।

पढ़ें: 30 घंटे बाद पाकिस्तान ने की थी जवाबी कार्रवाई, फिर भी खानी पड़ी मुंह की

मदद के लिए आगे आई BSF

दिल्ली दंगों के बाद आई खबरों से BSF अधिकारियों को अपने जवान का घर जलने की जानकारी मिली। इसके फौरन बाद ही आला अधिकारियों ने अनीस के घरवालों से मिलकर और हर संभव मदद की पेशकश की। गौरतलब है कि जवान अनीस (Mohammad Anees) ने साल 2013 में BSF ज्वाइन किया था और पहली करीब 3 साल तक जम्मू-कश्मीर जैसे संवेदनशील इलाके में अपनी सेवाएं दी थी।

Mohammad Anees

अनीस को BSF देगी शादी का तोहफा 

<

p style=”text-align: justify;”>बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल विवेक जोहरी ने कहा, ‘हम अपने जवान की आर्थिक सहायता कर उसके आशियाने को दोबारा बनाने में मदद करेंगे। BSF इंजिनियरिंग विभाग की एक टीम अनीस (Mohammad Anees) के घर के नुकसान का आकलन कर रही है। जवान अनीस (Mohammad Anees) को BSF वेलफेयर फंड से 5 लाख का चेक दिया गया है। यह राशि तीन महीने बाद होने वाली उसकी शादी का हमारी तरफ से तोहफा है। 

यह भी पढ़ें