Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Jharkhand: पश्चिमी सिंहभूम में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जवानों को भारी पड़ता देख भाग खड़े हुए नक्सली

File Photo

सुरक्षाबलों को नक्सलियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिली थी। जिसके आधार पर सुरक्षाबलों के द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था जिसके बाद मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई है।

झारखंड (Jharkhand) के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ (Naxal Encounter) हो गई। यह मुठभेड़ जिले के टोंटो थाना के रेंगड़ाहातु जंगल में 9 जून सुबह करीब 10.45 बजे हुई। बताया जा रहा है कि कुख्यात नक्सली (Naxalite) मोछू के दस्ते के साथ जवानों की मुठभेड़ हुई।

मुठभेड़ में सुरक्षा बल को भारी पड़ता देख नक्सली जंगलों का फायदा उठाते हुए भाग निकले। जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों को नक्सलियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिली थी। जिसके आधार पर सुरक्षाबलों के द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था जिसके बाद मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई है।

Chhattisgarh: एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान बीजापुर से नक्सली गिरफ्तार, STF जवान पर किया था हमला

इस बाबत जानकारी देते हुए जिले के पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने बताया कि 9 जून सुबह 10.45 बजे के करीब पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा जिला अंतर्गत सरजामबुरु एवं तुमबाहाका क्षेत्र में संयुक्त रूप से सीआरपीएफ (CRPF) की 174वीं बटालियन, 60वीं बटालियन, 197वीं बटालियन, 157वीं बटालियन, झारखंड जगुआर, 209 कोबरा बटालियन एवं जिला पुलिस बल के द्वारा भाकपा माओवादियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा था।

अभियान के दौरान भाकपा माओवादियों तथा कोबरा के बीच टोंटो थाना क्षेत्र अंतर्गत रेंगडाहातु के घने जंगलों में मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगलों का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। इसके बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

ये भी देखें-

बता दें कि  टोंटो क्षेत्र में हार्डकोर नक्सली (Hardcore Naxalite) मोछू का दस्ता सक्रिय है। कहा जा रहा है कि मोछू के दस्ते के साथ ही कोबरा बटालियन के मुठभेड़ हुई है। कुछ समय से नक्सली मोछू का दस्ता टोंटो, बरकेला, गोइलकेरा समेत आसपास क्षेत्रों में सक्रिय रहकर संगठन की गतिविधियां चला रहा है। यह इलाका नक्सल प्रभावित है और यहां नक्सली अक्सर पनाह लेते हैं।