Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Jharkhand: ‘पुलिस की दलाली बंद करो’, दीवार पर पैगाम लिख माओवादियों ने फैलाई दहशत

Jharkhand में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही नक्सलियों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।

झारखंड (Jharkhand) में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही नक्सलियों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए माओवादियों के द्वारा पोस्टर बाजी की जा रही है। इसी क्रम में 12 अक्टूबर देर रात रांची के बुढ़मू थाना क्षेत्र के उमेडण्डा में माओवादियों ने दीवार पर अपना पैगाम लिख दहशत फैलाने की कोशिश की है। इसमें उन्होंने पुलिस की मदद करने वालों को चेतावनी दी है और कहा है ‘पुलिस की दलाली बंद करो और अपराध के अनुसार सजा लागू करो।’

Jharkhand में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही नक्सलियों ने बढ़ा दी सक्रियता

माओवादियों के द्वारा दीवार पर लेखन से आस-पास के लोगों में दहशत का माहौल है। नक्सलियों ने दीवार पर संदेश लिख कर कहा है कि पुलिस की दलाली बंद करो और अपराध के अनुसार सजा लागू करो। इससे पहले भी बुढ़मू थाना क्षेत्र में नक्सलियों की सक्रियता देखी जा चुकी है और कई बार नक्सलियों के द्वारा इस तरह की घटनाओं को अंजाम भी दिया गया है। ग्रामीण एसपी ने इस मामले में कहा कि पुलिस ने दीवार पर लिखी चेतावनी को मिटा दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि यह लेखन माओवादियों के द्वारा की गयी है या फिर शरारती तत्वों के द्वारा। बता दें कि 25 मार्च, 2019 को Jharkhand की राजधानी रांची के बरियातू थाना क्षेत्र में नक्सलियों के नाम से पोस्‍टर चिपकाए गए थे। इससे इलाके में दहशत का आलम था। हालां‍कि सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने सभी पोस्‍टरों को उखाड़कर जब्‍त कर लिया था। उस समय भी पुलिस पोस्टरबाजी को शरारती घटना मान रही थी। इस दौरान बरियातू थाना क्षेत्र के मैरेज हॉल, पोस्ट ऑफिस के आस पास ये पोस्‍टर चिपकाए गए थे। गौरतलब है कि Jharkhand के बेड़ो, लापुंग, खलारी, बुंडू और तमाड़ जैसे ग्रामीण इलाकों में पीएलएफआई और माओवादी संगठन सक्रिय हैं।

समय-समय पर नक्सली यहां पोस्टरबाजी, लेवी और आगजनी जैसी वारदातों को अंजाम देते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन के लिए इन इलाकों में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना चुनौती का काम होगा। हालांकि अपराधियों और नक्सलियों की गिरफ्तार के लिए पुलिस राजधानी के हर थाना क्षेत्र में सघन चेकिंग अभियान चला रही है। असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। नक्सलियों ने 3 अप्रैल को भी रांची के बुंडू में नक्सल पोस्टर लगा कर दहशत फैलाने का प्रयास किया था।

पढ़ें: गया में बड़ी नक्सली साजिश नाकाम, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद