Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: चतरा से 4 नक्सली गिरफ्तार, इनमें 5 लाख का इनामी भी शामिल

झारखंड में टीपीसी के सब-जोनल कमांडर सहित चार नक्सली गिरफ्तार।

नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को फिर एक बड़ी कामयाबी मिली है। झारखंड में पांच लाख के इनामी सब जोनल कमांडर सहित चार नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इन नक्सलियों को चतरा-पलामू सीमा पर स्थित तालगांव से गिरफ्तार किया गया। ये सभी नक्सली तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) से जुड़े हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में एक टीपीसी का सबजोनल कमांडर भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों का एक दस्ता इस गांव में एक जमीन विवाद का मामला निपटाने के लिए पहुंचा था। चतरा जिले के एसपी अखिलेश वी वारियर को इसकी गुप्त सूचना पहले ही मिल चुकी थी।

सूचना के आधार पर एसपी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एसपी (ऑपरेशन) निगम प्रसाद के नेतृत्व में एक टीम बनायी और नक्सलियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी का आदेश दिया। एसपी के निर्देश पर एसपी (ऑपरेशन) निगम प्रसाद ने अपनी टीम के साथ मिलकर छापेमारी कर इन चारों नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इनके पास से हथियार भी बरामद किया है। इससे पहले, चतरा पुलिस ने 14 जुलाई की देर रात गुप्त सूचना के आधार पर विशेष छापेमारी अभियान चलाकर दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। दरअसल पुलिस को इस इलाके में नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने यहां कार्रवाई की।

पढ़ें: शहीद स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल की पत्नी ज्वॉइन करेंगी इंडियन एयरफोर्स

छापेमारी के दौरान सदर थाना पुलिस ने क्षेत्र में अपराध की योजना बनाते दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से पुलिस ने पांच मोबाइल, एक चाकू, पिट्ठू, वर्दी एवं नक्सली पर्चा बरामद किया है। जानकारी के अनुसार टीएसपीसी नक्सली संदीप यादव और छोटू गंझू अपने अन्य सहयोगियों के साथ थाना क्षेत्र के डाढ़ा गांव में पहुंचकर गांव से सटे बेरियों, सेल व बैदाग इलाके में संचालित विकास योजनाओं को प्रभावित कर ठेकेदारों से लेवी वसूलने और इलाके में संगठन विस्तार की योजना बना रहे थे। जिसकी गुप्त सूचना थाना प्रभारी पुलिस निरीक्षक बीपी मंडल को मिली। सूचना पर शीघ्र कार्रवाई करते हुए थाना प्रभारी दलबल के साथ इलाके में पहुंचे और गांव की घेराबंदी कर सर्च अभियान चलाया। सर्च अभियान के दौरान ही डाढ़ा गांव से संदीप और छोटू को गिरफ्तार किया गया।

पढ़ें: चेतावनी! नक्सलियों से निपटने के लिए हो सकती है सेना की तैनाती, नक्सलवाद के प्रति केंद्र का रवैया बेहद सख्त