Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Jharkhand: चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की साजिश! नक्सलियों पर प्रशासन की पैनी निगाह

झारखंड (Jharkhand) के बोकारो जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र बेरमो के पेंक थाना के ऊपरघाट में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस ने छापेमारी एवं एलआरपी (LRP) अभियान चलाया। 28 नवंबर को पेंक थाना प्रभारी कार्तिक कुमार महतो के नेतृत्व में कोठी, बंशी, मुंगो, नारायणपुर, पिपराडीह, पिलपिलो, कंजकिरो, बुडगड़ा आदि ग्रामीण क्षेत्रों में बाइक से LRP (Long Range Patrolling) की गई।

फाइल फोटो।

LRP के दौरान रास्ते में सभी बूथ का निरीक्षण भी किया गया। थाना प्रभारी महतो ने बताया कि पेंक थाना की पुलिस हर परिस्थिति से निपटने को तैयार है। मतदाता निर्भीक होकर मतदान करें। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि क्षेत्र में कोई भी संदिग्ध गतिविधि हो तो वे तुरंत पुलिस को सूचना दें। पुलिस प्रशासन नक्सलियों की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अभी ऊपरघाट के क्षेत्र में नक्सली कमांडर अविनाश मांझी सक्रिय है, लेकिन उसके गिरिडीह के सियारी जंगल में होने की सूचना मिल रही है। जिस पर पुलिस की नजर है।

विदित हो कि नक्सली कमांडर अविनाश को ऊपरघाट में नक्सली संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी मिली है। अभी बीते 22 नवंबर को ही झारखंड (Jharkhand) के लातेहार में नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर बड़ा हमला किया था। झारखंड (Jharkhand) के धुर नक्सल प्रभावित लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया। एनएच-75 पर 22 नवंबर की देर शाम नक्सलियों के हमले में झारखंड पुलिस के एक एएसआइ और होमगार्ड के तीन जवान शहीद हो गए।

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच नक्सलियों ने इस कार्रवाई को अंजाम देकर पुलिस-प्रशासन को खुली चुनौती दी है। घटना चंदवा थाना से महज चार किलोमीटर की दूरी पर रुकइया मोड़ पर हुई। बता दें कि झारखंड (Jharkhand) में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बीच प्रदेश में कई नक्सली सक्रिय हो गए हैं। वे चुनाव में खलल डालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन पुलिस और प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क है। चुनाव के दौरान नक्सलियों के किसी भी कायराना हरकत का जवाब देने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

पढ़ें: नक्सल प्रभावित इलाके में मुश्किल परिस्थितियों के बीच जवानों ने महिला का कराया प्रसव, जच्चा-बच्चा सुरक्षित