Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

ईरान ने डोनाल्ड ट्रंप पर घोषित किया 80 मिलियन डॉलर का ईनाम

अमेरिका द्वारा ईरान (Iran) के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ईरान और अमेरिका दोनों आमने-सामने हैं। ईरान (Iran) ने मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सिर पर आठ करोड़ डॉलर (80 मिलियन डॉलर) का इनाम रखा है। ईरानी मेजर जनरल सुलेमानी अमेरिका के ड्रोन हमले में मारे गए थे।

ईरान ने ट्रंप पर घोषित किया 80 मिलयन डॉलर का ईनाम।

अमेरिका द्वारा ईरान (Iran) के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ईरान और अमेरिका दोनों आमने-सामने हैं। ईरान (Iran) ने मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सिर पर आठ करोड़ डॉलर (80 मिलियन डॉलर) का इनाम रखा है। ईरानी मेजर जनरल सुलेमानी अमेरिका के ड्रोन हमले में मारे गए थे। 5 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को धमकी दी तो ईरान की तरफ से भी पलटवार शुरू हो गया और उसके कुछ ही समय बाद ईरान (Iran) ने बड़ा ऐलान करते हुए ट्रंप पर इनाम घोषित कर दिया। दरअसल, द मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जनरल सुलेमानी के अंतिम संस्कार के दौरान एक संस्था ने ट्रंप का सिर कलम करने पर 80 मिलियन डॉलर इनाम का ऐलान किया है।

सुलेमानी के जनाजे के दौरान आधिकारिक प्रसारकों ने 5 जनवरी को हर ईरानी से एक डॉलर देने की अपील की, यह राशि अमेरिका के राष्ट्रपति की हत्या करने वाले को दी जाएगी। मशाद में जिस समय सुलेमानी का अंतिम संस्कार किया जा रहा था, ठीक उसी समय संस्था ने यह घोषणा की। संस्था ने ईरान (Iran) के सभी नागरिकों से एक डॉलर दान करने की अपील की है कि ट्रंप के सिर के बदले रखे गए 80 मिलियन डॉलर की रकम को इकट्ठा करने के लिए सभी ईरानी नागरिक दान दें। यह घोषणा की गई, “ईरान (Iran) में 8 करोड़ निवासी हैं। ईरान की आबादी के आधार पर हम 8 करोड़ डॉलर की राशि जुटाना चाहते हैं, जो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या करने वाले के लिए इनाम होगी।”

8 करोड़ डॉलर यानी 80 मिलयन डॉलर की रकम को यदि भारतीय रुपए में गिना जाए तो यह 5,75,42,48,000 रुपए होंगे। यानी करीब पौने छह अरब रुपए का इनाम घोषित किया गया है। बता दें कि ट्रंप के आदेश पर ईरान (Iran) के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स के कमांडर सुलेमानी पर 3 जनवरी को ड्रोन हमला किया गया था, जिसमें जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। यह हमला बगदाद इंटरनेशल एयरपोर्ट रोड पर किया गया। हमले की ईरान (Iran) में कड़ी निंदा हुई है। वहीं, ईरान (Iran) के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई और राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका से बदला लेने का संकल्प लिया है।

पढ़ें: अमेरिका-ईरान की लड़ाई से भारत को क्या होगा नुकसान, जानें…