Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़ में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल: नक्सल अभियान के इंचार्ज अशोक जुनेजा बने राज्य के नये DGP, डीएम अवस्थी को इस कारण स हटाया गया

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के पुलिस महानिदेशक डी. एम. अवस्थी के स्थान पर नक्सल अभियान के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा (Ashok Juneja)  को राज्य का नया पुलिस प्रमुख नियुक्त किया है।

दुनिया को भारतीय वायुसेना की ताकत दिखाने दुबई पहुंची सारंग और सूर्यकिरण टीम, स्वदेशी LCA तेजस भी मौजूद

राज्य के गृह (पुलिस) विभाग के आदेश के अनुसार, राज्य सरकार ने 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी अशोक जुनेजा (Ashok Juneja) को पुलिस महानिदेशक (पुलिस प्रमुख) का कार्यभार सौंप दिया है। जुनेजा के पास नक्सल ऑपरेशन, एसआईबी, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और एसटीएफ का भी चार्ज है।

सरकारी आदेश के मुताबिक, राज्य शासन ने डीएम अवस्थी को डीआईजी के पद से हटाकर महानिदेशक राज्य पुलिस अकादमी के पद पर नियुक्त किया है। अवस्थी भारतीय पुलिस सेवा के 1986 बैच के अधिकारी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सीएम बघेल से उनकी नाराजगी के कारण ही ये नई नियुक्तियां की गई हैं। 

छत्तीसगढ़ में 2018 में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद 19 दिसंबर, 2018 को डीएम अवस्थी राज्य के नए डीजीपी नियुक्त किए गए थे। बघेल ने पिछले मंगलवार को गृह विभाग की समीक्षा के दौरान कई मामलों में पुलिस की धीमी कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताई थी।