Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

भारतीय सेना के लिए होगा विशेष ट्रेनों का संचालन, सैन्य जरूरतों को दुरुस्त करने की कवायद

वैश्विक कोरोना महामारी का दंश झेल रहे हिंदुस्तान में संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर भारतीय सेना  (Indian Army)की आवश्यकता को पूरा करने के लिए रेलवे (Indian Rail) दो विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा। अतिरिक्त ट्रेनें चलाने के लिए भी सेना रेल मंत्रालय से बातचीत कर रही है। सेना सूत्रों का कहना है कि सैन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए दोनों ट्रेनें बेंगलुरु से शुरू होंगी।

पहली ट्रेन 17 अप्रैल को शुरू होगी और अंबाला से होते हुए जम्मू तक जाएगी और दूसरी ट्रेन 18 अप्रैल को गुवाहाटी तक जाएगी। सेना (Indian Army) ने कहा कि उत्तरी और पूर्वी सीमाओं में तैनात की गई इकाइयों के कर्मियों को अनिवार्य एकांतवास पर भेजा गया था अब ये स्वस्थ हो गए हैं। इन्हें वापस ड्यूटी पर भेजा जाएगा।

आतंकियों के शवों को ना छुएं सुरक्षाबल, कोरोना संक्रमित फिदायीनों की घुसपैठ की कोशिश में ISI

सेना ने यह भी कहा कि आने वाले हफ्तों में अतिरिक्त रेलगाड़ियों की योजना बनाने के लिए रेल मंत्रालय के साथ और समन्वय किया जा रहा है।

भारतीय सेना (Indian Army) ने अपने कर्मियों और संरचनाओं को लॉकडाउन-2 (Lockdown) के अनुपालन के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। सेना के मुताबिक सभी सैन्य प्रतिष्ठान, छावनी, गठन मुख्यालय और इकाइयां 19 अप्रैल तक सख्त आदेश 9 मोमेंट का पालन करेंगे और केवल आवश्यक सेवाओं के प्रावधान से जुड़े कर्मियों को ही इस अवधि में स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाएगी।

19 अप्रैल तक सेना मुख्यालय (Indian Army Headquarters) के भीतर केवल सैन्य संचालन, सैन्य खुफिया परिचालन, रसद और सामरिक आंदोलन शाखाओं के संचालन और कोरोना संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए कार्य करेंगे।

<

p style=”text-align: justify;”>इन शाखाओं के भीतर रहने और शक्ति की अवधि न्यूनतम रहेगी। शेष शाखाएं घर से काम करेंगी और किसी भी विशिष्ट कार्य को मामले के आधार पर संभाला जा सकेगा। यह आदेश 19 अप्रैल 2020 तक माने रहेंगे। कमान मुख्यालय के भीतर केवल जनशक्ति रसद और संचालन शाखा कम कर्मचारियों के साथ काम करेंगी, उत्तरी और पूर्वी कमान को छोड़कर, जहां इसके अलावा खुफिया शाखा भी काम करेंगे।