Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Indian Army में भी कोरोना की घुसपैठ, 4 गोरखा सैनिक पाए गए संक्रमित

फाइल फोटो।

भारतीय सेना (Indian Army) के 4 गोरखा सैनिक कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं। ये सैनिक छुट्टी पर नेपाल (Nepal) में अपने घर आए हैं और फिलहाल सुनसारी जिले में एक क्वारंटाइन सेंटर में हैं। जिले के सहायक मुख्य जिला अधिकारी महेश कुमार पोखरेल ने बताया कि भारतीय सेना के गोरखा रेजीमेंट के ये सैनिक संक्रमित पाए गए।

नेपाल (Nepal) के पूर्वी हिस्से में स्थित सुनसारी जिले के धरान में एक क्वारंटाइन सेंटर में इन सैनिकों के नमूने लिए गए थे। नेपाल के रहने वाले ये सैनिक छुट्टी पर आए थे और यहां पहुंचने पर सुनसारी में क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे हैं। बता दें कि भारतीय सेना (Indian Army) की गोरखा रेजीमेंट में नेपाल के कई नागरिक सेवा देते हैं।

अब नहीं बचेगा कोरोना! रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को दिया गया डोज

गौरतलब है कि नेपाल में कोरोना वायरस के करीब 23,000 मामले सामने आ चुके हैं जबकि संक्रमण से 75 लोगों की मौत हुई है । नेपाल में संक्रमण से मृत्यु दर 0.3 प्रतिशत है और ठीक होने की दर 71 प्रतिशत है।

बता दें कि इस बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने रविवार (9 अगस्त) को नेपाली सेना को कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के खिलाफ उसके संघर्ष में सहयोग पहुंचाने के लिए 10 वेंटिलेटर भेंट किए। भारतीय सेना ने यह जानकारी दी कि नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने 9 अगस्त को नेपाली सेना के मुख्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान वहां के सेना प्रमुख पूर्ण चंद्र थापा को वेंटिलेटर सौंपे।

ये भी देखें- 

भारतीय सेना लंबे समय से मानवीय सहायता और राहत देने के लिए पहली प्रतिक्रिया के रूप में नेपाली सेना के लिए आगे आती रही है। वेंटिलेटर का गिफ्ट देना दो सेनाओं के बीच निरंतर मानवीय सहयोग का हिस्सा है। बता दें कुछ दिन पहले ही नेपाल ने भारतीय सेना (Indian Army) में गोरखाओं के भर्ती होने पर आपत्ति जताई थी। नेपाल अब भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों के भर्ती को लेकर किए गए समझौते की समीक्षा करने जा रहा है।