Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

FATF Meet 2020: पाकिस्तान की किस्मत का फैसला आज, भारत ने पड़ोसी देश पर आतंकियों को पनाह और फंडिंग का आरोप लगाया

FATF meeting 2020

पेरिस स्थित अंतर्राष्ट्रीय संगठन फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की तीन दिवसीय वर्चुअल बैठक के दूसरे दिन भारत ने पाकिस्तान की पेशी से पहले ही आईना दिखा दिया। मौजूदा समय में पाकिस्तान (Pakistan) आतंकवादियों को अपनी जमीन पर पनाह देने और उनकी फंडिंग रोकने के लिए उचित कदम नहीं उठाने के आरोप झेल रहा है। एफएटीएफ (FATF) जल्द ही ये फैसला करेगी कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखना है या ब्लैक लिस्ट में डालना है।

चीन की मदद से पाकिस्तान ने रची नई साजिश, आतंकियों की मदद के लिए सीमा पर बढ़ा रहा है मोबाइल और टीवी की फ्रिक्वेंसी

एफएटीएफ (FATF) की बैठक में भारत ने पाकिस्तान का सच दुनिया के सामने लाते हुए कहा है कि पड़ोसी देश ने 27 में से सिर्फ 21 प्वाइंट्स पर काम किया है और अभी भी वहां आतंकवादियों को शरण दी जा रही है।

भारत ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान (Pakistan) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के आदेश के बावजूद अपने देश में कई संगठनों और लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि एफएटीएफ (FATF) के 6 ऐसे अहम प्वाइंट्स हैं जिन पर पड़ोसी देश ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

एमईए के प्रवक्ता के अनुसार, ‘पाकिस्तान (Pakistan) ने एफएटीएफ (FATF) के ऐक्शन प्लान के 27 में से सिर्फ 21 प्वाइंट्स पर काम किया है। 6 प्वाइंट्स पर काम नहीं किया गया है। ये भी सबको पता है कि पाक आतंकी संगठनों और आतंकवादियों को पनाह दे रहा है और उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के बताए आतंकी मसूद अजहर, जकीरुर रहमान लखवी और भारत के भगोड़े दाऊद इब्राहिम जैसे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।’

एमईए के प्रवक्ता के अनुसार श्रीवास्तव ने कहा है कि पाकिस्तान (Pakistan) ने इस ऐक्शन प्लान का कितना पालन किया है, इस पर एफएटीएफ (FATF) बैठक के आखिरी दिन (आज, 23 अक्तूबर) निर्णय करेगी। श्रीवास्तव के मुताबिक, एफएटीएफ अपनी बैठक के बाद अपने नियमों और प्रक्रिया के तहत सार्वजनिक ऐलान करती है। एफएटीएफ के किसी देश को ग्रे लिस्ट या ब्लैक लिस्ट में डालने के मानक और प्रक्रिया होती है।

प्रवक्ता के मुताबिक, ‘जब किसी देश को लिस्ट में डाला जाता है तो उसे एक ऐक्शन प्लान दिया जाता है और उम्मीद की जाती है कि तय समय-सीमा में उस ऐक्शन प्लान को पूरा किया जाये।’

प्रवक्ता श्रीवास्तव ने मीडिया के सवालों के जवाब में ये भी कहा कि इस साल पाकिस्तान (Pakistan) ने 3,800 बार नागरिक इलाकों में सीजफायर का उल्लंघन किया है। जिसकी आढ़ में आतंकवादियों को घुसपैठ कराने की कोशिश की गई है। साथ ही ड्रोन और क्वॉडकॉप्टर की मदद से हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी की कोशिश की जा रही है।