Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच करने अगले महीने चीन जायेगी WHO की टीम

Coronavirus

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के चीफ डॉ माइकल रयान ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का एक दल कोरोना वायरस  (Coronavirus) महामारी की शुरुआत का पता लगाने के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में चीन जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान शहर में रिपोर्ट किया गया था। डॉक्टर माइक रयान ने कहा कि चीन जाने वाले दल के लिए वहां क्वारंटाइन की व्यवस्था होगी और वे वुहान में महामारी से जुड़े संदिग्ध स्थलों का निरिक्षण करेंगे।

ओडिशा में भारतीय सेना कर रही तैयारी, बालासोर में हो रही हॉवित्जर तोप से गोलीबारी

डॉक्टर माइकल रयान ने कहा, ‘‘ इस मिशन का उद्देश्य उन मूल स्थानों पर जाना है, जहां से मानव में संक्रमण (Coronavirus) का मामला सामने आया और हमें पूरी उम्मीद है कि हम वैसा करेंगे।’’ उन्होंने आगे कहा कि अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम ‘हमारे चीनी सहकर्मियों’ के साथ काम करेगी और वे ‘हमारे चीनी अधिकारियों की निगरानी में नहीं होंगे।’’ रयान ने कहा कि दुनिया में वैक्सीन लगने की शुरुआत का जश्न होना चाहिए लेकिन अगले तीन से चार महीने कठिन होने जा रहे हैं।

रयान ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के वैश्विक मामलों का करीब तीन-चौथाई हिस्सा अमेरिका का है। संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 करोड़ 73 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही 3 लाख 12 हजार से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी है। अमेरिका के अलावा ब्राजील में 1 लाख 84 हजार और मैक्सिको में 1 लाख 16 हजार लोगों की मौतें हुई हैं।