Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

कोरोना से दुनियाभर में 14,688 की मौत, जान बचाने के लिए एक अरब लोग घरों में बंद

भारत सहित दुनिया के 185 देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं इस घातक संक्रमण Coronavirus से मरने वालों की तादाद बढ़कर 14,688 के पार पहुंच गई है‚ जबकि 338,944 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है‚ जिससे जनजीवन‚ यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं।

भारत भी इस समय लॉकडाउन की स्थिति में चल रहा है, जिसमें लोगों से अपने–अपने घरों में रहने की अपील की गई है। भारत में कोरोना (Coronavirus) संक्रमित मरीजों की संख्या 425 हो गई है वहीं मरने वालों की संख्या 8 हो गई है। इसके अलावा अमेरिका के न्यूयार्क‚ शिकागो और लॉस एंजिल्स के लोग अलग अलग चरणों में बंद का सामना कर रहे हैं। अमेरिका के अन्य राज्यों के भी प्रतिबंध लगाने की उम्मीद है।

पढ़ें- आधा भारत लॉकडाउन, रेल-मेट्रो-बस-टैक्सी सेवाएं 31 मार्च तक ठप

वैश्विक नेताओं के महामारी से लड़ने का संकल्प लेने की बीच‚ मौतों और संक्रमणों की संख्या में इजाफा जारी है‚ खासकर यूरोप में।

इटली में स्थिति गंभीर है जहां 5,476 से ज्यादा लोगों की जान गई है‚ जो दुनियाभर में इस संक्रमण (Coronavirus) से मरने वालों का एक तिहाई है। प्रधानमंत्री जिएसेपे कॉन्टे ने टीवी के जरिए अपने संबोधन में गैर जरूरी कारखानों को बंद करने का ऐलान किया। 6 करोड़ की आबादी वाला इटली पिछले साल चीन में सामने आई बीमारी का नया केंद्र बन गया है। इटली में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा चीन और ईरान में हुई मौतें को जोड़ने के बाद भी कहीं ज्यादा है।

कोविड–19 (Coronavirus) के प्रसार का मुकाबला करने के लिए अभूतपूर्व उपायों ने अंतर्राष्ट्रीय खेल कैलेंडर पर असर डाला है और ओलंपिक के आयोजकों पर टोक्यो में होने वाले 2020 ओलंपिक को टालने का दबाव बढ़ा रहा है।

इस महामारी (Coronavirus) ने दुनियाभर के शेयर बाजारों को हिला दिया है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका बाजार में आपातकाल उपाय के तहत बड़ा पैकेज देने पर विचार कर रहा है। इस बीच अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने कोरोना वायरस के एक ऐसे परीक्षण को मंजूरी दी है जिससे नतीजे 45 मिनट में मिल जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने नागरिकों को घरेलू यात्राओं को रद्द करने को कहा। ब्रिटेन ने पब‚ रेस्तरां और थिएटर बंद करने को कहा और लोगों से दहशत में आकर सामान नहीं खरीदने को चेताया। कोरोनो वायरस ने अफ्रीका में एक हजार से अधिक को संक्रमित किया है।

पश्चिम एशिया हाई अलर्ट पर है‚ जहां इस संक्रमण से सबसे ज्यादा ईरान प्रभावित है। कोरोना वायरस के कारण तुर्की में संक्रमित लोगों की संख्या पिछले 24 घंटों में 670 से बढ़कर 1236 हो गई और इससे मरने वालों का आंकड़ा 30 पहुंच गया है। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री कहा‚ पिछले 24 घंटों में 2953 लोगों के टेस्ट किए गए जिसमें से 277 मामलें पॉजिटिव पाए गए हैं।

ब्राजील में खतरनाक कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों का आंकड़ा 25 पहुंच गया है जबकि देश में इसके कुल 1546 से ज्यादा मामले सामने आए है।

घाना के राष्ट्रपति नाना अडो दनकवा अकुफो–अडो ने कोरोना वायरस से देश में पहली मौत होने की पुष्टि की। अकुफो–अडो ने कहा‚ बृहस्पतिवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया जिसने रविवार को दम तोड़ दिया।  

<

p style=”text-align: justify;”>स्पेन ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ अपनी जंग को तेज करते हुए अस्थाई अस्पतालों के जल्द से जल्द निर्माण के लिए 52 हजार अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मियों को काम पर लगाया है। देश में वायरस के चलते मरने वालों की संख्या में अचानक हुई वृद्धि के बाद यह फैसला लिया गया। स्पेन में 394 और लोगों की मौत हो गई। यहां मृतकों की संख्या 1772 तक पहुंच गई।