आधा भारत लॉकडाउन, रेल-मेट्रो-बस-टैक्सी सेवाएं 31 मार्च तक ठप

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के भयंकर प्रकोप के चलते 14 राज्यों के 287 शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया है। प्रभावित राज्यों में बिहार‚ उत्तर प्रदेश‚ पश्चिम बंगाल‚ तेलंगाना‚ छत्तीसगढ़‚ आंध्र प्रदेश‚ दिल्ली‚ पंजाब‚ जम्मू कश्मीर‚ उत्तराखंड़‚ हरियाणा‚ महाराष्ट्र‚ गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं। बिहार के 38‚ पश्चिम बंगाल के 23‚ तेलंगाना के 31‚ छत्तीसगढ के 28 और आंध्र प्रदेश के 13 जिले शामिल हैं।

Coronavirus

31 मार्च तक पूरे देश में रेल और साथ मेट्रो सेवा भी बंद कर दी गई है। दिल्ली में आज सुबह 6 बजे से 31 मार्च रात 12 बजे तक लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया गया है।

कोरोना (Coronavirus) के संदिग्ध मिलने के कारण राज्य अपने यहां लॉकडाउन (Lockdown) जिलों की संख्या लगातार बढ़ाते जा रहे हैं। महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने जनता कर्फ्यू को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है।

पढ़ें- जनता कर्फ्यू ने रचा इतिहास‚ मोदी के एक आह्वान पर एक हुई 135 करोड़ जनता

इस बीच कैबिनेट सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ कोरोना की स्थिति की समीक्षा की है। केंद्र और राज्य कोरोना को लेकर अलर्ट पर हैं। क्योंकि 23 राज्यों तक इस वायरस का असर पहुंच चुका है।

कोरोना (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए देश की राजधानी में 23 मार्च सुबह छह बजे से 31 मार्च रात बारह बजे तक लॉकडाउन  (Lockdown)लागू रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन से कोरोना से लोगों की जान बचाई जा सकेगी।

केजरीवाल ने कहा कि जो लोग विपदा के समय सेनिटाइजर‚ मास्क व अन्य सामानों की कालाबाजारी कर रहे हैं‚ उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अब तक ऐसे 427 लोगों पर एफआईआर की जा चुकी है। सीएम ने कहा कि राजधानी में सभी प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे‚ लेकिन उनके कर्मचारियों को काम पर माना जाएगा व संस्थान को उन्हें पूरा वेतन देना होगा। कहीं भी पांच व अधिक लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध रहेगा।

सिर्फ झारखंड़‚ सिक्किम‚ अरुणाचल प्रदेश‚ त्रिपुरा और मिजोरम ही ऐसे राज्य हैं‚ जहां से इससे संक्रमित किसी रोगी की सूचना नहीं है। वहीं‚ मुंबई‚ सूरत और पटना में एक दिन के भीतर तीन मौतें हो चुकी हैं। अब तक जिन सात रोगियों की मौत हुई है‚ उनमें से छह मधुमेह के रोगी थे।

महाराष्ट्र में कोरोना (Coronavirus) के मामले बढ़ने के बाद विदेशी विमानों के उतरने पर पाबंदी लगा दी गई है। बिहार में मामले मिलने के बाद वहां किसी भी यात्री विमान के आने की मनाही की गई है।

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से सोमवार सुबह मुंबई में एक 68 व्यक्ति की मौत के साथ इस बीमारी से मरने वालों की संख्या अब 8 पहुंच गई है।  देश के विभिन्न हिस्सों से रविवार को कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद भारत में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 420 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

इन 380 मामलों में महाराष्ट्र के 90 मामले शामिल हैं जहां से तीन विदेशी नागरिकों समेत कोविड़–19 के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके बाद केरल में 52 मामले में हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं।

<

p style=”text-align: justify;”>दिल्ली में 27 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 25 मामले सामने आए। तेलंगाना में 11 विदेशियों समेत संक्रमण के कुल 21 मामले सामने आए हैं जबकि राजस्थान में दो विदेशियों समेत 28 मामले मिले हैं। हरियाणा में 17 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 14 विदेशी हैं। कर्नाटक में 20 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए। पंजाब और लद्दाख में 13-13 लोग, बिहार में 3 लोग संक्रमित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here